LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशव्यापार

उत्तर प्रदेश में कार्यरत सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी

उत्तर प्रदेश में कार्यरत सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी है. दरअसल योगी सरकार नए साल के तोहफे के तौर पर बढ़े हुए महंगाई भत्ते को दिसंबर की सैलरी में जोड़कर देगी. इसी के साथ योगी सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को बढ़े हुए 3 प्रतिशत महंगाई भत्ते का नकद भुगतान किया जाएगा

गौरतलब है कि जुलाई 2021 से तीन प्रतिशत की बढ़ी हुई दर से महंगाई भत्ते और महंगाई राहत का भुगतान सूबे के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को किया जाना है.

वर्तमान में सरकारी कर्मियों व पेंशनर्स को 28 प्रतिशत की दर से डीए व डीआर मिल रहा है. वहीं 3 प्रतिशत के इजाफे के बाद उन्हें 31 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का भुगतान किया जाएगा.

बहरहाल यूपी के वित्त विभाग ने भी कर्मचारियों और पेंशनर्स को नकद भुगतान की तैयारी शुरू कर दी हैं. इसके लिए बढ़ी दर से डीए व डीआर के भुगतान का प्रस्ताव भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेजा गया है.

बता दें कि पिछली जुलाई से नवंबर तक के 3 फीसदी की दर से बढ़े डीए के एरियर की धनराशि कर्मचारियो के जीपीएफ एकाउंट में जमा कराई जाएगी. वहीं दिसंबर की सैलरी के साथ जनवरी में कर्मचारियों को नकद भुगतान किया जाएगा.

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार द्वारा भी केद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 1 जुलाई 2021 से 3 फीसदी की दर से बढ़ाया गया था. जिसके बाद यूपी के भी 16 लाख राज्य कर्मचारियों को ज्यादा डीए की आस जगी थी.

कर्मचारी उम्मीद लगा रहे थे कि दिवाली पर बोनस के साथ ही उन्हें बढ़े हुए डीए का भुगतान किया जाएगा. हालांकि दिवाली पर ऐसा नहीं हुआ. लेकिन विधानसभा चुनाव को देखते हुए उम्मीद है कि सरकारी कर्मचारियो को खुश करने की खातिर योगी सरकार नए साल के तोहफे के तौर पर दिसंबर की सैलरी के साथ बढ़े हुए डीए का भुगतान करेगी.

Related Articles

Back to top button