LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

कोरोना के नए वैरिएंट Omicron से दिल्ली में मचा हड़कंप भारत में अलर्ट जारी

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट Omicron से दिल्ली में हड़कंप मच गया है. देश की राजधानी में Omicron का दूसरा केस मिला है. यहां जिम्बाब्वे से लौटा एक शख्स Omicron से संक्रमित पाया गया है.

Loading...

बता दें कि कोरोना वायरस के पहले वैरिएंट Omicron की पहचान सबसे पहले साउथ अफ्रीका में हुई थी. जिम्बाब्वे, साउथ अफ्रीका का पड़ोसी देश है, वहां भी Omicorn के कई केस मिल चुके हैं. दिल्ली में संक्रमित पाया गया ये शख्स साउथ अफ्रीका भी गया था.

देश में Omicron का संक्रमण धीरे-धीरे बढ़ रहा है. दिल्ली में एक नया केस मिला है. पिछले 24 घंटे में मुंबई में Omicron के सात नए केस मिले हैं तो वहीं गुजरात में Omicron के 2 नए केस सामने आए हैं.

जिसके बाद देश में Omicron के कुल मरीजों की संख्या 32 हो गई है. 7 नए केस आने के बाद मुंबई में धारा 144 लागू कर दी गई है और रैलियों-जुलूस पर भी पाबंदी लगा दी गई है. इसके अलावा विदेशों से आने वाले नागरिकों की जीनोम सिक्वेंसिंग की जा रही है.

Omicron पर आईआईटी कानपुर का दावा है कि जनवरी-फरवरी में कोरोना की तीसरी लहर पीक पर होगी. दिसंबर के आखिरी सप्ताह तक असर दिखने लगेगा. Omicron डेल्टा वैरिएंट से कम खतरनाक है.

बच्चों पर इसका असर कम होगा. भारतीयों में सेल्फ इम्युनिटी डेवलप हुई है. जिसकी इम्युनिटी अच्छी है उसपर कम असर होगा. Omicron के मरीज जल्दी रिकवर होंगे.

पहले संक्रमित हो चुके मरीजों को घबराने की जरूरत नहीं है. वैक्सीन और सावधानी ही बचाव का रास्ता है. मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है. हल्के लॉकडाउन की स्थिति बन सकती है.

केंद्र सरकार भी Omicron को लेकर सतर्क है. राज्यों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. प्रभावित देशों से आने वालों की एयरपोर्ट पर जांच की जा रही है. रिपोर्ट आने तक यात्री को इंतजार करना होगा. निगेटिव रिपोर्ट आने पर भी 7 दिन घर में क्वारंटीन रहना होगा. विदेश से आने वालों की 8वें दिन दोबारा जांच की जा रही है.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV