LIVE TVMain Slideदेशविदेश

15 दिसंबर को राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच होगी वर्चुअल मीटिंग

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच वर्चुअल मीटिंग होने जा रही है. दोनों देशों के राष्ट्रपति 15 दिसंबर को वर्चुअल बैठक करेंगे.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने सोमवार को ये जानकारी दी कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन वीडियों लिंक के जरिए बातचीत करेंगे.

मीडिया सूत्रों के मुताबिक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 15 दिसंबर को बीजिंग से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक करेंगे. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने राजनयिक ने और कोई विवरण नहीं दिया.

बता दें कि पश्चिम के साथ बढ़ते तनाव के बीच चीन और रूस संबंधों को मजबूत कर रहे हैं. विदेश नीति पर बीजिंग और मास्को ईरान, सीरिया और वेनेजुएला के समान दृष्टिकोण साझा करते हैं

जानकारी के मुताबिक हाल में रूस और चीन ने आपसी रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए और अधिक हवाई और समुद्री अभ्यास करने के लिए एक नए समझौते पर हस्ताक्षर भी किए हैं. विदेशी मामलों के जानकार भी मानते हैं कि रूस और चीन के संबंध सबसे अच्छे दौर से गुजर रहे हैं. रूस और चीन करीब 4,209 किमी की सीमा साझा करते हैं, जो काफी मायने रखता है. हालांकि सीमा विवाद को लेकर चीन और रूस के बीच कई बार मतभेद भी उभरे हैं.

Related Articles

Back to top button