ASAMLIVE TVMain Slideखबर 50देश

ओडिशा में बालासोर के तट पर लॉन्ग रेंज सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड ऑफ टॉरपीडो को सफलतापूर्वक लॉन्च

भारत ने आज ओडिशा में बालासोर के तट पर लॉन्ग रेंज सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड ऑफ टॉरपीडो को सफलतापूर्वक लॉन्च किया. इस लॉन्चिंग के बाद डीआरडीओ ने कहा कि टारपीडो की पारंपरिक सीमा से कहीं ज्यादा, एंटी-सब मरीन वारफेयर क्षमता बढ़ाने के लिए इस सिस्टम को डिजाइन किया गया है. यह एक ऐसा सिस्टम है जिसमें टॉरपीडो के साथ मिसाइल भी होती है.

SMART एक तरह की एंटी शिप मिसाइल होती है, जिसमें कम वजन का एक टॉरपीडो लगाया जाता है. इस टॉरपीडो का इस्तेमल पेलोड के जैसे होता है. इन दोनों की ताकत से ये एक एंटी-सबमरीन मिसाइल बन जाती है.

इससे जहां मिसाइल की ताकत तो मिलती ही है, साथ ही टॉरपीडो की मदद से इसमें पनडुब्बी को ध्वस्त करने की ताकत भी आज जाती है. हालांकि अभी इसकी रेंज को लेकर सही अनुमान नहीं लगाया गया है. इससे इंडियन नेवी की समंदर में वॉर पावर और विध्वंसक हो सकती है.

देश के पास वरुणास्त्र नाम से एक एंटी सबमरीन टॉरपीडो भी है, जो जीपीएस की मदद से दुश्मन की पनडुब्बी को निशाना बनाने की ताकत रखता है. अगर स्मार्ट की वरुणास्त्र से तुलना की जाए तो ये काफी हल्का है. चीन के साथ लद्दाख में तनाव के बीच डीआरडीओ पिछले काफी वक्त से बेहद एक्टिव है.

Related Articles

Back to top button