LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

सर्दियों के मौसम में त्वचा को रखना है चुस्त तो अपनाये ये टिप्स

सर्दियों के मौसम में त्वचा बहुत ज्यादा रूखी और बेजान होने लगती है. इसको मॉइस्चराइज करने के लिए लोग तरह-तरह के मॉइस्चराइजर की मदद लेते हैं. लेकिन सर्दियों के मौसम में इसका इस्तेमाल, लगभग पूरी बॉडी की स्किन पर ही करना पड़ता है.

जिसकी वजह से काफी ज्यादा मात्रा में मॉइस्चराइजर इस्तेमाल हो जाता है. जिसको खरीदने की इजाजत हर बार जेब नहीं देती है. ऐसे में विंटर स्किन केयर के लिए आप सरसों के तेल की मदद ले सकते हैं. सरसों का तेल केवल स्किन को ही मॉइस्चराइज नहीं करेगा बल्कि फ़टे होंठों, रिंकल्स, पिंपल्स और टैनिंग जैसी दिक्कतों से निजात दिलाने में भी काफी मदद करेगा.

बता दें कि सरसों का तेल वर्षों से स्किन केयर के लिए इस्तेमाल होता आ रहा है. आज भी बहुत से बच्चों की मालिश के लिए सरसों का तेल इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं कई एडल्ड्स भी नहाने के बाद सरसों के तेल को बॉडी और फेस स्किन केयर के लिए इस्तेमाल करते हैं.

अगर आप चाहें तो आप भी सरसों के तेल को सर्दियों के मौसम में स्किन केयर के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. आइये जानते हैं कि सरसों के तेल को इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में.

फेस मॉइस्चराइजर के तौर पर सरसों के तेल को इस्तेमाल करने के लिए हथेली पर कुछ बूंदे सरसों की तेल की लें. तेल में कुछ बूंदें पानी की मिक्स करें और फिर तेल पानी के इस मिक्सचर से पांच मिनट तक चेहरे की गोलाई में मसाज करें. दो मिनट तक इसको चेहरे पर लगा रहने दें फिर चेहरा धो लें. ये हर तरह की स्किन को मॉइस्चराइज करने में मदद करेगा.

सर्दियों में होंठों का फटना भी आम बात है. होंठों को सही करने के लिए आप रात को सोने से पहले कुछ बूंद सरसों का तेल हथेली पर लेकर अपने होंठों पर लगाएं. इसके बाद उंगली के जरिये दो मिनट तक हल्के-हल्के होंठों की मसाज करें. इसके साथ ही दो बूंद तेल अपनी नाभि और पैर के दोनों अंगूठे पर भी लगा लें. इसको रात भर के लिए लगा रहने दें और सुबह धो लें.

सरसों का तेल केवल स्किन को मॉइस्चराइज ही नहीं करता बल्कि चेहरे पर मौजूद डार्क स्पॉट्स को दूर करने में भी मदद करता है. इसके लिए आप एक चम्मच बेसन लें और इसमें दो चम्मच दही मिक्स कर लें.

फिर इसमें आधा चम्मच सरसों का तेल भी मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर पैक की तरह से लगाएं और जब ये सूख जाये तब हल्के हाथों से हटाकर पानी से चेहरा धो लें.

स्किन टैन को रिमूव करने के लिए भी आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपके चेहरे या हाथ-पैर में कहीं टैनिंग हो रही हो, तो आप इसको रिमूव करने के लिए सरसों के तेल में नींबू के रस और दही को मिक्स कर के पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट से आप टैनिंग वाली जगह पर दस मिनट तक अच्छी तरह से मसाज करें, उसके बाद पानी से धो लें.

स्किन पर मौजूद रिंकल्स को दूर करने से लिए भी आप सरसों का तेल इस्तेमाल में ला सकते हैं. ये केवल फेस रिंकल्स को दूर करने में ही नहीं हाथों के रिंकल्स को दूर करने में भी आपकी काफी मदद करेगा.

इसके लिए आप रोज़ रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने सरसों के तेल से चेहरे और हाथों की मालिश करें. जब तेल स्किन में एब्जॉर्ब हो जाये, तो गीले तौलिये से तेल को साफ़ कर लें

Related Articles

Back to top button