LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

गुड़ का फेस पैक बना कर लगाए आंखों के नीचे काले घेरे से मिलेगी छुट्टी चेहरे पर आएगी चमक

विंटर के मौसम में ड्राई स्किन की समस्‍या काफी आम है. इसके अलावा अगर खराब लाइफस्टाइल और खानपान में लापरवाही की जाए तो इससे स्किन और अधिक डैमेज हो जाती है. ड्राई स्किन की वजह से एजिंग और कई तरह के प्रॉब्‍लम शुरू हो जाते हैं.

ऐसे में अगर आप घरेलू उपायों की मदद लें तो बिना किसी नुकसान के स्किन की कई समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं. यहां हम आपको बता दें कि गुड़ एक ऐसी चीज है जो हमारी स्किन के लिए बिलकुल भी नुकसानदेह नहीं होता.

गुड़ के अंदर ग्‍लाकोलिक एसिड पाया जाता है जो स्किन टेक्‍सचर को स्‍मूथ करने का काम करता है जिससे स्किन मुलायम रहती है. अगर आप गुड़ की मदद से स्किन केयर करना चाहते हैं

तो बता दें कि आप इसे फेस मास्‍क की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं. गुड़ का फेस मास्‍क बनाने के लिए ऐसी चीजों की जरूरत होती है जो घर में आसानी से उपलब्‍ध होते हैं.

गुड़ का फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच बेसन, एक चौथाई चम्मच गुड़ पीसा हुआ, एक टीस्पून घी, थोड़ा सा शहद, एक चम्मच दही चाहिए. गुड़ का फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में इन सारी चीजों को अच्‍छी तरह मिक्‍स करें और 2 मिनट रेस्‍ट के लिए रख दें.

अब चेहरे को अच्‍छी तरह से धो लें और पोछकर सुखा लें. इसके बाद इस पेस्‍ट को चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगा लें और हल्के हाथों से मसाज कर लें. 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. इस फेस पैक को आप सप्‍ताह में एक दिन जरूर लगाएं.

आप गुड़ के साथ नींबू का रस और शहद मिलाकर भी चेहरे पर अप्‍लाई कर सकते हैं. एक्‍ने पिंपल्‍स की समस्‍या को दूर करना है तो आप गुड़ के साथ हल्‍दी और टमाटर का रस मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. इसके प्रयोग से स्किन पर होने वाले पिगमेंटेशन और दाग धब्‍बे धीरे धीरे गायब हो जाएंगे.

Related Articles

Back to top button