LIVE TVMain Slideदेशबिहार

बिहार को एक्सप्रेस वे वाली मिलेगी सौगात मिली सरकार से मंजूरी

बिहार को एक्सप्रेस वे वाली सौगात मिलने वाली है. जल्द ही प्रदेश के कई जिले इनसे जुड़ेंगे. बिहार में चार एक्सप्रेसवे बन रहे हैं. ये प्रदेश के 38 जिलों में से लगभग 28 जिले जुड़ेंगे. इनमें सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे गोरखपुर से सिलीगुड़ी तक जाने वाली एक्स्प्रेसवे है जो बिहार के 10 जिलों से गुजरेगा. इसके अलावा 3 और एक्सप्रेस वे राज्य से गुजरेंगे.

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने इस एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए सहमति दे दी है. इसके बाद पथ निर्माण विभाग में इस सड़क को साकार करने की कवायद शुरू कर दी गई है.

यह एक्सप्रेसवे करीब 600 किलोमीटर लंबा होगा. एक्सप्रेस का अधिकांश हिस्सा बिहार के कई जिलों से होकर गुजरेगा. 600 किलोमीटर लंबी एक्सप्रेसवे का करीब 416 किलोमीटर हिस्सा बिहार से गुजरेगा.

गोपालगंज के रास्ते ये एक्सप्रेस वे बिहार में एंटर करेगा. सिलीगुड़ी पहुंचने से पहले सीवान, छपरा, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, सहरसा, पूर्णिया और किशनगंज जिले इससे जुड़ेंगे.

इसे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे नाम दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट की माने तो गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे लिंक रोड से आजमगढ़ और यूपी के कई अन्य शहर भी जुड़ेगा.

पहला एक्सप्रेसवे औरंगाबाद से जयनगर के बीच है. इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण की प्रक्रिया जारी है. दूसरा एक्सप्रेस-वे रक्सौल से पटना होते हुए कोलकाता के लिए जाएगी. वहीं तीसरा तीसरा एक्सप्रेस वे बक्सर से भागलपुर के बीच प्रस्तावित है.

नेपाल सीमा पर स्थित बिहार के रक्सौल से हल्दिया तक रज्य का दूसरा एक्सप्रेस-वे छह से आठ लेन का होगा. बिहार के इस दूसरे एक्सप्रेस-वे का निर्माण अगले साल से शुरू होगा. यह करीब 695 किमी लंबा होगा, जिसके निर्माण पर 54 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे.

बिहार का तीसरा एक्सप्रेस-वे बक्सर से भागलपुर तक बनेगा. अभी बक्सर से दिल्ली तक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण हो रहा है. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को ही भागलपुर को जोड़ा जाएगा. इसकी लंबाई 350 किलोमीटर होगी.

Related Articles

Back to top button