LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

जल शक्ति मंत्रालय ने तीसरे राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2020 को किया घोषित मुजफ्फरनगर को मिला पहला स्थान

जल शक्ति मंत्रालय ने तीसरे राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2020 घोषित कर दिए हैं. नार्थ जोन में मुजफ्फरनगर को पहला स्थान मिला है. उत्तर प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ राज्य का अवॉर्ड मिला है.

जल शक्ति मंत्रालय के कैबिनेट मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने पुरस्कार घोषित किए. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘कू’ ब्लागिंग एप पर कहा कि भारत जल समृद्धि मिशन के विजन को साकार करने के लिए प्रदेश कृत संकल्प है.

मुजफ्फरनगर को नार्थ जोन के ‘सर्वश्रेष्ठ जनपद’ का पुरस्कार मिला है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के बलुआ गांव को नार्थ जोन की ”सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत” पुरस्कार की श्रेणी में तीसरा स्थान मिला.

इस बात की जानकारी यूपी सरकार ने ट्विटर हैंडल से दी गई और लिखा कि-आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में ”जल समृद्ध भारत” के विजन को साकार करने हेतु कृतसंकल्पित हैं.

राष्ट्रीय जल पुरस्कार में राज्य को पहला स्थान मिलने पर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री डा. महेन्द्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में पांच वर्षों के दौरान जल संरक्षण की मुहिम में बहुत से काम किए गए हैं ये उसी का नतीजा है कि हम अब देश में पहले पायदान पर हैं.

यूपी के जलशक्ति मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह ने इसको लेकर पीएम मोदी और सीएम धामी को ट्वीट कर धन्यवाद दिया है लिखा कि…प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आशीर्वाद व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के नेतृत्व मे सिंचाई एवं जल प्रबंधन मे उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए UP को राष्ट्रीय जल पुरस्कार मे प्रथम स्थान प्राप्त करने पर हार्दिक बधाई एवं आभार.

जिले में काली, हिंडन, नागिन नदियों का पुर्नोद्धार के कार्य मनरेगा से कराए गए. शॉकपिट, नेडफ, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, तालाबों का जीर्णोंद्वार, वृक्षारोपण भी वृहद स्तर पर हुआ.

नेशनल वाटर अवार्ड की शुरुआत जल शक्ति मंत्रालय ने 2018 में की गई थी. इन पुरस्कारों का उद्देश्य सर्वोत्तम जल संसाधन प्रबंधन प्रथाओं को बढ़ाना है. 57 पुरस्कारों को 11 अलग-अलग श्रेणियों में बांटा गया है.

इनमें बेस्ट स्टेट (सर्वश्रेष्ठ राज्य), बेस्ट डिस्ट्रिक्ट (सर्वश्रेष्ठ जिला), बेस्ट विलेज पंचायत (सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत), बेस्ट अर्बन लोकल बॉडी (सर्वश्रेष्ठ स्थानीय निकाय) के अंतर्गत यह पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं.

Related Articles

Back to top button