LIVE TVMain Slideदेशधर्म/अध्यात्म

जाने आज 11 जनवरी का अपना राशिफल

मेष – पॉजिटिव- वरिष्ठ लोगों के सहयोग से कोई काम पूरा करने में सफल रहेंगे। उनका साथ आपकी हिम्मत और हौसले को और बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। घर में कोई मांगलिक आयोजन भी हो सकता है।
नेगेटिव- आलस और मौज मस्ती में समय व्यर्थ करना नुकसान देगा। इससे मनोवांछित काम पूरा करने में भी दिक्कत आएगी। आय बढ़ने के साथ-साथ खर्चे भी बढ़ेंगे। इसलिए अभी से बजट बना कर चले। विरोधी पक्ष आपके लिए कोई परेशानी खड़ी कर सकता है।
व्यवसाय- इस समय बिजनेस संबंधी नए ऑफर मिलेंगे। हालांकि कारोबारी गतिविधियों में मेहनत ज्यादा हो सकती है। आपको बेहतरीन परिणाम भी हासिल होंगे। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में आपसी संबंधों में पारदर्शिता रखना जरूरी है।
लव- अन्य गतिविधियों के साथ-साथ घर परिवार के प्रति भी अपना दायित्व निभाना जरूरी है। प्रेमी प्रेमिका के बीच भावनात्मक संबंध गहरे होंगे।
स्वास्थ्य- बुरी आदतों तथा नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। स्वस्थ रहने के लिए संयमित दिनचर्या जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 3

वृष – पॉजिटिव- अपनी कार्यप्रणाली को और अधिक बेहतर बनाने से आपको अनुकूल परिणाम मिलेंगे। वर्तमान ग्रह स्थिति बहुत बेहतर है। परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य द्वारा भी आपको मार्गदर्शन मिलेगा जो कि आपके लिए लाभदायक रहेगा। विद्यार्थियों को प्रतिस्पर्धा संबंधी कार्य में विशेष सफलता मिलेगी।
नेगेटिव- टालने की प्रवृत्ति बनते कार्यों में रुकावट डाल सकती है।इसलिए अपनी योजनाओं को तुरंत ही क्रियान्वित करें। खर्चों की अधिकता रहेगी, परंतु साथ ही आय के साधन भी बने रहेंगे। इसलिए परेशान होने की जरूरत नहीं है।
व्यवसाय- नए काम शुरू करने के लिए समय अनुकूल नहीं है। इसलिए वर्तमान व्यवसायिक गतिविधियों पर ध्यान दें। पब्लिक रिलेशन आपके लिए व्यवसाय संबंधी नए स्त्रोत उत्पन्न कर सकते हैं। ऑफिस के अत्यधिक कार्यभार की वजह से आज ओवरटाइम भी करना पड़ सकता है।
लव- कोई शुभ समाचार मिलने से पारिवारिक वातावरण खुशनुमा और सकारात्मक बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नज़दीकियां आएंगी।
स्वास्थ्य- घुटनों और जोड़ों के दर्द की पुरानी समस्या बढ़ सकती है। अपना उचित इलाज और व्यायाम पर भी ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 5

मिथुन – पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति धनदायक बनी हुई है। अपना पूरा ध्यान निवेश संबंधी गतिविधियों पर केंद्रित रखे। निश्चित ही आपको सफलता मिलेगी। विद्यार्थियों की पढ़ाई या कैरियर से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान मिलेगा। तथा मेहनत के अनुकूल परिणाम भी सामने आएंगे।
नेगेटिव- अनावश्यक खर्चों की वजह से घर का बजट बिगड़ भी सकता है। कटौती रखना जरूरी है। युवा वर्ग अपने कैरियर को लेकर कुछ तनाव में रहेंगे। किसी रिश्तेदार के साथ वाद-विवाद में ना उलझे, वरना संबंधों में खटास आ सकती हैं।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में कुछ दिक्कतें और परेशानियां रहेंगी, लेकिन आप समस्याओं का हल भी निकाल लेंगे। ऑफिस में कंपनी द्वारा कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिल सकती है और उच्चाधिकारियों की मदद से आप कोई प्रोजेक्ट भी पूरा कर लेंगे।
लव- व्यवसायिक तनाव को परिवार की सुख-शांति पर हावी ना होने दें। नन्हे मेहमान की किलकारी संबंधी शुभ सूचना भी मिलने की संभावना है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य संबंधी कोई भी समस्या आने पर तुरंत इलाज ले। थोड़ी सी सावधानी आपको स्वस्थ रखेगी।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 6

कर्क – पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्तता रहेगी और फायदेमंद कॉन्टेक्ट बनेंगे। नया व्हीकल खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए समय अच्छा है। प्रतिष्ठित लोगों से मुलाकात फायदेमंद रहेगी।
नेगेटिव- दिनचर्या को व्यवस्थित बनाकर रखें, आलस और लापरवाही की वजह से कई काम रुक सकते हैं, और कुछ गलतियां भी हो सकती हैं। अनुभवी तथा बुजुर्गों की सलाह और मार्गदर्शन पर अमल करें। अन्यथा आप के खुद के निर्णय गलत भी हो सकते हैं।
व्यवसाय- बिजनेस में ग्रोथ लाने के लिए कामों में नयापन लाने की जरूरत है। कामकाज को लेकर कोई नजदीकी यात्रा करनी पड़ सकती है, जोकि लाभदायक रहेगी। टैक्स, लोन आदि जैसे मामलों में उलझने बढ़ सकती हैं।
लव- वैवाहिक जीवन सुखद और खुशनुमा रहेगा। प्रेम संबंधों में एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना जरूरी है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। थकान की वजह से शारीरिक और मानसिक तनाव रह सकता है।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 9

सिंह – पॉजिटिव- समय कुछ मिले-जुले प्रभाव वाला रहेगा। दोपहर बाद परिस्थितियां आपके पक्ष में बेहतरीन होंगी। कोई महत्वपूर्ण समाचार मिलने से आप अपनी योजनाओं को भी उचित अंजाम देने में सक्षम रहेंगे। पूंजी निवेश करने संबंधी योजना भी सार्थक रहेगी।
नेगेटिव- खुद पर भरोसा रखें। कोई नाकामयाबी मिलने पर तनाव और घबराहट हावी ना होने दें। किसी भी प्रकार की दुविधा की स्थिति में अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना उचित रहेगा। युवा लोग अपने लक्ष्य के प्रति लापरवाही ना बरतें।
व्यवसाय- व्यवसाय में पिछले कुछ समय से चले आ रहे उतार-चढ़ाव में ठहराव आएगा। काम की क्वालिटी को और बेहतर बनाने की जरूरत है। ऑफिस की आंतरिक व्यवस्था में कुछ सुधार होंगे जो कि उचित रहेंगे।
लव- पारिवारिक माहौल सुकून भरा रहेगा। पति-पत्नी का एक दूसरे के प्रति सहयोगात्मक व्यवहार घर की सुख शांति को भी बनाकर रखेगा।
स्वास्थ्य- कब्ज और गैस की वजह से दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो सकती है। खान-पान के प्रति बहुत अधिक संयम रखना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 3

कन्या – पॉजिटिव- ग्रह स्थिति सकारात्मक बनी हुई है। रुके हुए काम सरलता से पूरे होते जाएंगे। युवाओं को अपने कैरियर से संबंधित चल रही रुकावटें दूर होंगी। कोई पारिवारिक संबंधी वाद विवाद निपटने से घर में सुकून और शांति भरा वातावरण बन जाएगा।
नेगेटिव- भाइयों के साथ चल रहे विवादों को तुलना देकर सुलझाने का प्रयास करें। जल्दबाजी और अति उत्साह की वजह से कोई बना बनाया काम बिगड़ भी सकता है। और संबंधों में भी खटास आ सकती हैं। हालांकि परिस्थितियां जल्दी ही संभल जाएंगी।
व्यवसाय- पारिवारिक व्यस्तता की वजह से कार्यस्थल पर ज्यादा समय नहीं दे पाएंगे। लेकिन कर्मचारियों के सहयोग से व्यवसायिक गतिविधियां रूप से चलती रहेंगी। नौकरी पेशा लोगों को अपने ऑफिस संबंधित कार्य प्रणाली में बदलाव लाने की जरूरत है।
लव- घर परिवार में सुख शांति पूर्ण माहौल रहेगा। प्रेम प्रसंगों में भी नज़दीकियां आने से मन प्रफुल्लित और प्रसन्न रहेगा।
स्वास्थ्य- घर के किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रह सकती है। वर्तमान वातावरण से अपना बचाव रखना भी जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- जामुनी, भाग्यशाली अंक- 7

तुला – पॉजिटिव- आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले उचित प्लानिंग कर लेने से आसानी होगी। सामाजिक तथा राजनीतिक गतिविधियों में भी आपका रुझान रहेगा। किसी विशेष यात्रा का भी प्लान बन सकता है।
नेगेटिव- बिना मतलब किसी से भी ना उलझे। कोई भी कार्य को करने से पहले उसकी पूरी जानकारी अवश्य ले। अनुभव की कमी से रुकावटें आ सकती हैं। किसी घनिष्ठ मित्र से संबंधित कोई अप्रिय घटना घटने से मन कुछ व्यतीत रहेगा।
व्यवसाय- कार्यस्थल पर मशीनरी संबंधित कामों में रुकावटें आ सकती हैं। जल्दी ही समस्या का समाधान भी हो जाएगा। प्रोडक्शन के साथ-साथ मार्केटिंग पर भी अपना ध्यान रखें। ऑफिस के कार्यों को नियत समय पर पूरा करने का प्रयास करें।
लव- पति-पत्नी के बीच किसी पारिवारिक समस्या को लेकर नोकझोंक रह सकती हैं। समय रहते इनका निवारण करने का प्रयास करें।
स्वास्थ्य- कुछ समय व्यायाम योग आदि के लिए भी जरूर निकालें। मधुमेह और ब्लड प्रेशर संबंधी दिक्कतें बढ़ सकती हैं। लापरवाही ना बरतें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 8

वृश्चिक – पॉजिटिव- सामाजिक गतिविधियों में व्यस्तताी बनी रहेगी। आप अपने आप को मानसिक और भावनात्मक रूप से सशक्त महसूस करेंगे। कोई रुका हुआ महत्वपूर्ण कार्य भी बन सकता है। अगर कोर्ट कचहरी संबंधी कोई मामला चल रहा है, तो फैसला आप के हक में होने की संभावना है।
नेगेटिव- ध्यान रखें कि आपके कुछ नजदीकी लोग ही आपके कार्यों में बाधाएं डाल सकते हैं। आपकी कोई भी योजना सार्वजनिक ना हो। किसी भी प्रकार की यात्रा को स्थगित रखना ही उचित रहेगा। यह समय अपने व्यक्तिगत तथा बाहरी गतिविधियों पर पूरा ध्यान देने का है।
व्यवसाय- निवेश के लिए समय अनुकूल है। पब्लिक रिलेशन और मजबूत बनाएं। इस समय कारोबार में परिस्थितियां काफी हद तक आप के पक्ष में रहेंगी। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में परिस्थितियां पहले से अधिक बेहतर हो जाएंगी।
लव- पारिवारिक सुख शांति तथा खुशनुमा माहौल बना रहेगा। घर में मेहमानों के आगमन से उत्साह भरा माहौल रहेगा।
स्वास्थ्य- शरीर में सुस्ती और थकान जैसी स्थिति रहेगी। वर्तमान वातावरण की वजह से लापरवाही ना बरतें। अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।
भाग्यशाली रंग- गहरा पीला, भाग्यशाली अंक- 3

धनु – पॉजिटिव- अपनी दिनचर्या और कार्यप्रणाली में कुछ परिवर्तन लाएं। ऐसा करना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। प्रॉपर्टी से संबंधित कोई रुका हुआ सरकारी काम आज पूरा हो सकता है। अगर घर की रखरखाव अथवा बदलाव संबंधी कोई प्लानिंग है, तो यह समय उसके लिए बहुत ही अनुकूल है।
नेगेटिव- अनुभवी और वरिष्ठ सदस्यों के मार्गदर्शन में ही कोई निर्णय ले। क्योंकि भावनाओं अथवा किसी के बहकावे में आकर आप कोई गलत कदम भी उठा सकते हैं।ध्यान रखें कि भाग्य को मजबूत करने के कर्म प्रधान भी होना पड़ेगा। मित्रों के साथ भी मनमुटाव की स्थिति बन सकती है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आपकी उपस्थिति बहुत जरूरी है। कर्मचारियों की वजह से कोई नुकसान होने की आशंका है। व्यवसाय से संबंधित गतिविधियों में अथवा किसी मीटिंग में महत्वपूर्ण विषय पर सकारात्मक चर्चा हो सकती है।
लव- पारिवारिक सदस्य के बीच आपसी संबंधों में और अधिक नज़दीकियां बढ़ेगी। प्रेम संबंध भी मधुर बने रहेंगे।
स्वास्थ्य- ज्यादा तनाव लेने से परहेज करें तथा संतुलित खान-पान रखें। सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या परेशान करेगी।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 9

मकर – पॉजिटिव- संतान के पढ़ाई अथवा करियर को लेकर कोई शुभ समाचार मिलेगा, जिससे बहुत अधिक सुकून और खुशी हासिल होगी। कोई पारिवारिक मसला भी हल हो सकता है। फाइनेंस संबंधी कोई कार्य आज संपन्न हो सकता है।
नेगेटिव- इस समय मेहनत अधिक और लाभ कम जैसी स्थिति रहेगी, परंतु तनाव लेना ही इसका हल नहीं है। इनकम टैक्स, लोन आदि से संबंधित कोई झंझट खड़ा हो सकता है। इसलिए अपनी फाइलें तथा पेपर सुव्यवस्थित रखें।
व्यवसाय- इस समय मीडिया और ऑनलाइन गतिविधियों से जुड़े बिजनेस में सफलता की स्थिति रहेगी। कोई रुकी हुई पेमेंट अथवा उधार दिया हुआ पैसा समय पर मिल जाएगा। परंतु नौकरी पेशा व्यक्ति ऑनलाइन काम में किसी प्रकार की गलती कर सकते हैं इसलिए सावधान रहें।
लव- जीवनसाथी तथा परिवार के साथ डिनर तथा लॉन्ग ड्राइव में जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। परंतु कानूनी नियमों का पालन करना जरूरी है वरना मानहानि की स्थिति बन रही है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु वर्तमान नकारात्मक वातावरण की वजह से लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 6

कुंभ- पॉजिटिव- आप अपनी सकारात्मक तथा संतुलित सोच द्वारा घर तथा व्यवसाय संबंधी किसी भी परेशानी का हल निकालने में सक्षम रहेंगे। रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के भी मार्ग खोलेगा।
नेगेटिव- जोखिम पूर्ण कार्यों में बिल्कुल भी रुचि ना लें। युवाओं की लापरवाही उनके लिए नुकसानदायक रहेगी। अचानक ही कुछ ऐसे खर्चे सामने आएंगे कि जिन पर कटौती करना बहुत ही मुश्किल होगा।
व्यवसाय- यह समय व्यवसाय पर बहुत अधिक फोकस रहने का है। आपकी सूझबूझ कार्यस्थल की व्यवस्था को उचित बनाकर रखेगी तथा बेहतरीन आर्डर भी मिलेंगे। सरकारी नौकरी में किसी भी प्रकार के अनुचित कार्य में दिलचस्पी ना लें, कोई इंक्वायरी आदि होने की आशंका है।
लव- पति-पत्नी आपसी सामंजस्य परिवारिक तथा व्यवसायिक गतिविधियों को उत्तम बनाएंगे। प्रेम संबंधों में भी और अधिक प्रगाढ़ता आएगी।
स्वास्थ्य- तनाव और नकारात्मक बातों से दूर रहें, क्योंकि इसका असर आप की कार्य क्षमता पर भी पड़ सकता है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 5

मीन – पॉजिटिव- आज कोई बहुत दिनों से रुका हुआ काम पूरा हो सकता है। किसी भी काम को प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच रखना आप को नई दिशा और ऊर्जा प्रदान करेंगे। कोई रुका हुआ या उधार दिया हुआ पैसा वापस मिलने की संभावना है। इसके लिए प्रयासरत रहे।
नेगेटिव- विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई की प्रति की गई मेहनत के अनुकूल परिणाम न मिलने से कुछ निराशा रह सकती है। घूमने-फिरने तथा मौज मस्ती में खर्च करते समय अपने बजट का भी ध्यान अवश्य रखें। इस समय शेयर्स और स्टॉक मार्केट में भूलकर भी पैसा ना लगाएं।
व्यवसाय- इंश्योरेंस, लोन या पॉलिसी संबंधित बिजनेस में फायदेमंद स्थितियां बनी रहेंगी। प्रॉपर्टी संबंधी काम भी अच्छे से पूरे होंगे। ऑफिस में अधिकारियों तथा बॉस के साथ संबंध में खटास ना आने दे। ट्रांसफर संबंधी कार्यों में रुकावट रहेगी।
लव- पति-पत्नी का एक दूसरे के प्रति भावनात्मक नज़दीकियां बने रहेंगी। प्रेम संबंधों को भी विवाह के लिए पारिवारिक स्वीकृति मिल सकती है।
स्वास्थ्य- खांसी, जुकाम और बुखार जैसी परेशानियां हावी रहेंगी। लापरवाही ना बरतें। तथा व्यवस्थित दिनचर्या रखें।

Related Articles

Back to top button