LIVE TVMain Slideखबर 50देशसाहित्य

ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने सरकारी नौकरी की उम्र सीमा 32 साल से बढ़ाकर 38 साल की

ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को खुशखबरी दी है. दरअसल राज्य सरकार ने सरकारी नौकरी के लिए अधिकतम उम्र सीमा 32 साल से बढ़ाकर 38 साल कर दी है. सोमवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इस फैसले पर मुहर लग गई है.

Loading...

मिली जानकारी के मुताबिक पंचायत चुनाव से पहले राज्य मंत्रिमंडल ने राज्य सरकार की सेवा में प्रवेश के लिए ऊपरी आयु सीमा को 32 वर्ष से बढ़ाकर 38 वर्ष कर दिया है.

पंचायत चुनावों की अधिसूचना जारी होने से पहले बुलाई गई कैबिनेट बैठक में राज्य सरकार ने राज्य सिविल सेवाओं के लिए आयु में छूट देने का फैसला किया क्योंकि बेरोजगारी एक बड़ा मुद्दा बन रहा था.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सरकारी नौकरियों के लिए ऊपरी आयु सीमा बढ़ाने का निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि राज्य सिविल सेवा परीक्षाएं अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण नियमित अंतराल पर आयोजित नहीं की जा सकीं थी और उम्मीदवारों को उन अवसरों की संख्या से वंचित कर दिया गया था जो उन्हें सामान्यत: मिलते थे.

अधिकारियों ने कहा कि आयु में छूट के बारे में निर्णय लेते समय पिछले दो वर्षों में कोविड की स्थिति को भी ध्यान में रखा गया था. विभिन्न श्रेणियों जैसे एससी / एसटी, महिलाओं, विकलांग व्यक्तियों आदि के लिए आयु सीमा में भी वृद्धि की गई है.

वहीं, कैबिनेट ने ग्रामीण क्षेत्रों में मेगा पाइप जलापूर्ति की योजना के लिए एक निविदा को स्वीकृति दी थी. वहीं उन्होंने मयूरभंज जिले के दो प्रखंडों, कटक जिले के दो, संबलपुर के तीन प्रखंडों आदि की योजनाओं को मंजूरी देते हुए

कहा कि अनुबंध की तिथि से दो वर्ष में सभी योजनाओं को पूरा कर लिया जायेगा. वहीं कैबिनेट ने अशासकीय महाविद्यालयों, कनिष्ठ महाविद्यालयों तथा उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों को भी अनुदान दिए जाने की स्वीकृति प्रदान करने की घोषणा की.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV