LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने किये युवा घोषणापत्र के कुछ अहम वादे

उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी कुछ देर में यूथ घोषणा-पत्र जारी करेगी. उत्तर प्रदेश चुनाव में अकेले लड़ रही कांग्रेस ने अब तक 125 और 41 उम्मीदवारों की दो लिस्ट जारी की है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा आज यानी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का युवा घोषणापत्र जारी करेंगे. ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ और टिकट बंटवारे में महिलाओं को 40 फीसद आरक्षण देने के बाद कांग्रेस ने सरकारी नौकरियों से लेकर टीचरों

की वैकेंसी लाने का बड़ा वादा किया है. घोषणा-पत्र जारी होने से पहले हमारे पास उसकी डिटेल आ गई है, जिसमें कांग्रेस ने अलग-अलग तरह के कई चुनावी वादे किए हैं, तो चलिए जानते हैं कांग्रेस अपने पिटारे से और क्या कुछ देने वाली है.

कांग्रेस के युवा घोषणापत्र के कुछ अहम वादे
-20 लाख सरकारी नौकरियों की गारंटी, जिसमें आठ लाख पद महिलाओं के लिए होंगे.
-प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त 1.5 लाख पद भरे जाएंगे
-स्टार्टअप के लिए 5,000 करोड़ रुपए का ‘सीड स्टार्ट उप फंड’, जिसमें 30 साल से कम उम्र के उद्यमियों को प्राथमिकता दी जाएगी.
-बेसिक शिक्षा क्षेत्र में 1 लाख प्रधानअध्यापक की कमी को पूरा किया जाएगा.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होना है. इसकी शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी. दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा.

उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा. वहीं यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

2017 के चुनाव में बीजेपी ने यहां की 403 में से 325 सीटों पर जीत दर्ज की थी. सपा और कांग्रेस ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. सपा ने 47 और कांग्रेस ने 7 सीटें ही जीती थीं. मायावती की बसपा 19 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. वहीं 4 सीटों पर अन्य का कब्जा हुआ था.

Related Articles

Back to top button