LIVE TVMain Slideदेशमहाराष्ट्र

इंडिया गेट पर महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति लगाई जाएगी : पीएम मोदी

देश की राजधानी में इंडिया गेट पर महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति लगाई जाएगी. पीएम मोदी ने इसका ऐलान किया है. इंडिया गेट पर ग्रेनाइट से बनी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा लगेगी

राजधानी दिल्ली में इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की ग्रेनाइट से बनी भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी. इस बात की जानकारी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी है.

पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा है, ”ऐसे समय में जब पूरा देश नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मना रहा है, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि ग्रेनाइट से बनी उनकी भव्य प्रतिमा इंडिया गेट पर स्थापित की जाएगी.”

उन्होंने आगे कहा, ”जब तक नेताजी बोस की भव्य प्रतिमा पूरी नहीं हो जाती, तब तक उनकी होलोग्राम प्रतिमा उसी स्थान पर मौजूद रहेगी. मैं नेताजी की जयंती 23 जनवरी को होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण करूंगा.”

बता दें कि पीएम मोदी ने ये एलान ऐसे वक्त कि जब इंडिया गेट पर जलने वाली अमर जवान ज्योति का आज राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जल रही लौ में विलय किया जाएगा. इसको लेकर कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस ने इसे शहीदों का अपमान बताया है.

वहीं, दूसरी ओर पश्चिम बंगाल ने 26 जनवरी को होने वाले समारोह के लिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में झांकी का प्रस्ताव भेजा था, लेकिन केंद्र सरकार ने बोस की झांकी को अस्वीकृत दिया है. इसको लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को पत्र भी लिखा था.

अमर जवान ज्योति की स्थापना उन भारतीय सैनिकों की याद में की गई थी, जोकि 1971 के भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए थे. इस युद्ध में भारत की विजय हुई थी और बांग्लादेश का गठन हुआ था. तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 26 जनवरी 1972 को इसका उद्घाटन किया था.

Related Articles

Back to top button