LIVE TVMain Slideखबर 50देश

कोरोना से ठीक होने के 3 महीने तक न दी जाए वैक्सीन की कोई भी डोज

केंद्र ने अब कोरोना को लेकर नए आदेश जारी किए हैं। केंद्र ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों को महामारी से निजात पाने के बाद अगले 3 महीने तक के लिए एहतियाती खुराक को भी टाल दिया जाए। साथ ही यह भी कहा कि कोरोना से संक्रमित लोगों को रिकवरी के बाद अगले 3 महीने तक कोई खुराक न दी जाए। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच देश में इस साल की शुरुआत से ही एहतियाती खुराक देने की शुरुआत की गई है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव विकास शील ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे अपने पत्र में कहा है कि कोविड बीमारी वाले पात्र व्यक्तियों को एहतियाती खुराक दिए जाने के संबंध में मार्गदर्शन के लिए विभिन्न क्षेत्रों से अनुरोध प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा, कृपया ध्यान दें कि लैब टेस्ट में कोरोना महामारी से संक्रमित होने की पुष्टि होने वाले लोगों को एसएआरएस-2 कोविड-19 से ठीक होने के बाद अगले 3 महीने तक एहतियाती खुराक सहित सभी कोविड टीकाकरण को स्थगित कर दिया जाएगा।
विकास शील ने अपने पत्र में कहा कि मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया संबंधित अधिकारियों को इस पर संज्ञान लेने का निर्देश दें। केंद्र की ओर से यह सुझाव वैज्ञानिक साक्ष्य और टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह की सिफारिश पर आधारित है।
15 से 18 वर्ष की आयु के किशोरों का कोविड-19 टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू हुआ, जबकि 10 जनवरी से हेल्थ केयर वर्कर्स (एचसीडब्ल्यूएस), फ्रंट लाइन वर्कर्स (एफएलडब्ल्यू) और 60 वर्ष व उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए सह-रुग्णता के साथ एहतियाती खुराक दिए जाने की शुरुआत की गई थी। इस एहतियाती खुराक की प्राथमिकता और अनुक्रमण दूसरी खुराक दिए जाने की की तारीख से 9 महीने यानी 39 सप्ताह के पूरा होने पर ही तय की गई है।
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 25 दिसंबर क्रिसमस के दिन ओमिक्रॉन वेरिएंट के प्रसार के बीच कोरोना वैक्सीन की ‘एहतियाती खुराकÓ शुरू करने के केंद्र के फैसले की घोषणा की थी। यह फैसला ऐसे समय किया गया जब ओमिक्रॉन की वजह से देश में महामारी के मामलों में भारी वृद्धि होने और तीसरी लहर को लेकर बड़ी चिंता जताई गई थी।
केंद्र ने की ओर से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पहले ही अधिसूचित कर दिया गया कि पात्र लोगों में उन्हें ही वैक्सीन की तीसरी डोज (एहतियाती खुराक) मिलेगी जिन्होंने शुरुआती दो खुराक ले लिए हैं।

Related Articles

Back to top button