LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

मुंहासों से छुटकारा दिला सकते हैं ये ग्रीन टी फेस पैक, ऐसे बनाएं और इस्तेमाल करें

अगर आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो इनसे छुटकारा दिलाने में ग्रीन टी आपकी काफी मदद कर सकती है। इसका मुख्य कारण यह है कि ग्रीन टी एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा से निकलने वाले सीबम यानी तैलीय प्रभाव के उत्पादन को नियंत्रित करता है। बता दें कि अत्याधिक सीबम का उत्पादन ही मुंहासों की वजह बनता है। आइए आज ग्रीन टी से कुछ फेस पैक बनाने और लगाने के तरीके जानते हैं।
ग्रीन टी और शहद का फेस पैक
सामग्री: दो चम्मच शहद और एक चम्मच ग्रीन टी वाली चायपत्ती। फेस पैक बनाने और लगाने का तरीका: सबसे पहले ग्रीन टी वाली चायपत्ती को मिक्सी में अच्छे से पीसकर उसका पाउडर बना दें फिर इसे एक कटोरी में शुद्ध शहद के साथ मिलाएं। अब इसे फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो अपने मुंह को ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें।
नींबू के रस और ग्रीन टी का फेस पैक
सामग्री: एक चौथाई कप ग्रीन टी (बिना चीनी के बनी हुई) और एक चम्मच नींबू का रस। फेस पैक बनाने और लगाने का तरीका: सबसे पहले ग्रीन टी वाले कप में नींबू का रस मिलाकर कुछ मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धोकर तौलिये से पोंछ लें। अब रूई की मदद से चेहरे पर ग्रीन टी वाला मिश्रण लगाएं और 10 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दें।
जैतून के तेल और ग्रीन टी का फेस पैक
सामग्री: एक ग्रीन टी बैग, एक चम्मच शहद और एक छोटी चम्मच जैतून का तेल। फेस पैक बनाने और लगाने का तरीका: सबसे पहले एक कटोरी में शहद और जैतून के तेल को मिलाकर गुनगुना करें, फिर इसमें ग्रीन टी बैग को काटकर मिलाएं और गैस बंद कर दें। इसके बाद जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं और कुछ मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
ग्रीन टी और दालचीनी का फेस पैक
सामग्री: दो चम्मच ग्रीन टी का पाउडर और आधी चम्मच दालचीनी का पाउडर। फेस पैक बनाने और लगाने का तरीका: सबसे पहले एक कटोरी में इन दोनों सामग्रियों को अच्छे से मिला लें, फिर इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में चेहरे को ठंडे पानी से धोकर तौलिये से पोंछे, फिर चेहरे पर जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाएं।
आप चाहें मुंहासों के लिए किसी भी ग्रीन टी फेस पैक इस्तेमाल करें, लेकिन उससे पहले पैच टेस्ट जरूर करें। इसके लिए थोड़ा फेस पैक कोहनी के पीछे लगाकर कुछ मिनट रूकें और अगर कुछ भी न हो तो इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

Related Articles

Back to top button