LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

ऑनलाइन लर्निंग के दौरान बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये तरीके

जहां कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण कई ऑफिस ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दे रखा है। वहीं, कई स्कूल ने भी ऑनलाइन लर्निंग को प्रथामिकता दी हुई है। अगर आपका बच्चा भी ऑनलाइन लर्निंग से जुड़ा है तो आपको उसके माहौल से लेकर खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने बच्चे को ऑनलाइन लर्निंग के दौरान स्वस्थ रख सकते हैं।
यह स्टोरी क्यो महत्वपूर्ण है?
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण स्कूल बंद रहने से छात्रों का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों प्रभावित हुआ है। इसका मुख्य कारण उनके अपने मित्रों से न मिलना, शारीरिक गतिविधि में कमी, खराब शारीरिक पॉश्चर और काफी देर तक मॉर्डन गैजेट्स में लगे रहना आदि है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि माता-पिता अपने बच्चे का ऑनलाइन लर्निंग के दौरान अतिरिक्त ध्यान रखें। इसके लिए आप नीचे दी गई टिप्स अपना सकते हैं।
एक आरामदायक स्टडी स्पेस करें तैयार
अगर आप यह चाहते हैं कि आपके बच्चे का ध्यान सिर्फ पढ़ाई में लगे तो घर पर एक अच्छा स्टडी स्पेस तैयार करें। इसके लिए कमरे में एक टेबल और कुर्सी रखें। वहीं, टेबल पर रखे जाने वाले लैपटॉप की स्क्रीन ब्राइटनैस और कंट्रास्ट को ऐसे सेट करें, जिससे बच्चे की आंखें सुरक्षित रहें। वहीं, लैपटॉप को इस तरह ऊंचा रखे, जिससे बच्चे का सिर और लैपटॉप समानांतर हो और उसकी अपनी गर्दन को झुकाना न पढ़े।
स्वास्थ्यवर्धक खान-पान के दें विकल्प
बात चाहें ऑनलाइन लर्निंग की हो या फिर खेलकूद की, बच्चे के खान-पान पर अतिरिक्त ध्यान दें। बेहतर होगा कि आप बच्चे को मीठे, प्रोस्टेड और पैक फूड के साथ-साथ कार्बोनेटेड जैसी चीजें खाने-पीने से रोकें क्योंकि ये उसके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए जहां तक संभव हो हेल्दी स्नैकिंग पर जोर दें और बच्चे की स्टडी टेबल पर पानी, मेवे और फल आदि रखें ताकि जब उसे भूख लगे तो वह अपेक्षाकृत एक हेल्दी विकल्प को चुनें।
छोटे-छोटे ब्रेक लेने को कहें
अगर आपका बच्चा लंबे समय तक लैपटॉप के सामने बैठा रहेगा तो हो सकता है कि इसके कारण उसे सिर में दर्द, आंखों में दर्द या फिर गर्दन में दर्द का सामना करना पड़ जाए। वहीं, इससे बच्चे के दिमाग पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और वह खुद को बहुत थका हुआ महसूस कर सकता है। इससे बचने के लिए आप बच्चे को ऑनलाइन लर्निंग या एक्टिविटीज के दौरान छोटे-छोटे ब्रेक लेने को कहें।
नियमित तौर पर करवाएं कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज
अगर आप यह नहीं चाहते हैं कि ऑनलाइन लर्निंग के दौरान आपका बच्चा कई तरह के शारीरिक दर्द से बचा रहें तो उसे रोजाना स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कराना सुनिश्चित करें। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के लिए बच्चे को अपना सिर पूरी तरह से दाई ओर झुकाने को कहें, फिर पूरी तरह बाई ओर झुकवाएं। इस दौरान थोड़ा दर्द हो सकता है, इसलिए इस एक्सरसाइज को आराम से करवाएं। इस एक्सरसाइज को ज्यादा से ज्यादा 20 बार करवाएं।

Loading...
Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV