LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

राजपथ 73वां गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने परेड की सलामी ली

देश आज अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. राजपथ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने परेड की सलामी ली. इस दौरान राजपथ ‘शक्तिपथ’ बन गया, जहां थल सेना और वायुसेना का ‘पावरहाउस’ दिखाई दिया.

सेंचुरियन टैंक, पीटी-76, एमबीटी अर्जुन MK-I और एपीसी टोपैज ने गणतंत्र दिवस की परेड में भाग लिया. इसके अलावा स्वदेश में बनी होवित्जर एमके-I गन भी परेड में शामिल हुई.

राजपथ पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की मौजूदगी में देश की ताकत और संस्कृति की एक भव्य परेड का आयोजन किया गया. परेड से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल यानी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचकर देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

इस दौरान पीएम के साथ रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह, रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट, रक्षा सचिव, अजय कुमार और सेना के तीनों अंगों यानी थलसेना, वायुसेना और नौसेना के प्रमुख मौजूद रहे. इसके बाद पीएम राजपथ पहुंचे.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने काफिले और घोड़ों पर सवार प्रेसीडेंट बॉडीगार्ड्स के साथ राजपथ पर पहुंचे और 21 तोपों की सलामी दी गई. पीएम मोदी ने सलामी मंच पर जम्मू कश्मीर पुलिस के एएसआई बाबू राम को मरणोपरांत अशोक चक्र प्रदान किया. उनकी पत्नी रीता रानी ने शांति काल में वीरता का सबसे बड़ा पदक ग्रहण किया.

गणतंत्र दिवस परेड की पहली टुकड़ी 61 कैवेलरी है. यह दुनिया में एकमात्र सेवारत सक्रिय हॉर्स कैवेलरी रेजिमेंट है. इसके बाद अर्धसैनिक बलों, दिल्ली पुलिस और अन्य सैन्य टुकड़ों ने राजपथ पर मार्च किया. राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में सिख लाइट इन्फैंट्री दस्ते भाग लिया.

सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे इस रेजिमेंट के वर्तमान कर्नल हैं. गणतंत्र दिवस परेड में दिल्ली पुलिस का दस्ता भी नजर आया. इस दस्ते ने ‘दिल्ली पुलिस’ की धुन पर मार्च पास्ट किया. इस दल की अगुवाई एसीपी विवेक भगत ने की. इसके अलावा विभिन्न राज्यों की झांकियां भी राजपथ पर नजर आईं

Related Articles

Back to top button