LIVE TVMain Slideजम्मू कश्मीरदिल्ली एनसीआरदेश

गणतंत्र दिवस पर इस बार 939 वीरों को मिलेगा पुलिस पदक

केंद्र ने मंगलवार को गणतंत्र दिवस 2022 की पूर्व संध्या पर 939 पुलिस पदकों की घोषणा की है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की घोषणा के अनुसार, 939 पदकों में से 189 पदक वीरता के लिए दिए गए हैं, जो वीरता के लिए पुलिस पदक (पीएमजी), 88 विशिष्ट सेवा (पीपीएम) और 662 मेधावी सेवाओं (पीएम) के लिए दिए गए हैं।
जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सबसे ज्यादा पदक जीते हैं। 189 में से, 115 पुलिस पदक वीरता के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस को उनके साहस और वीरता के लिए प्रदान किए गए हैं। अर्धसैनिक बलों में, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को सबसे अधिक 30 वीरता पदक मिले हैं, जबकि भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) को तीन-तीन पदक दिए गए हैं।
सीआरपीएफ ने वीरता के लिए 30 पुलिस पदक, विशिष्ट सेवा के लिए पांच राष्ट्रपति पुलिस पदक और सराहनीय सेवा के लिए 57 पुलिस पदक, जबकि आईटीबीपी ने कुल 18 पदक प्राप्त किए हैं, जिसमें वीरता के लिए तीन पुलिस पदक, विशिष्ट सेवा के लिए तीन राष्ट्रपति पुलिस पदक और सराहनीय सेवा के लिए 12 पुलिस पदक शामिल हैं।
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को वीरता के लिए दो पुलिस पदक, विशिष्ट सेवा के लिए पांच राष्ट्रपति पुलिस पदक और सराहनीय सेवा के लिए 46 पुलिस पदक और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) को एक पीपीएम और शाम 4 बजे मिला है। इस साल किसी को भी राष्ट्रपति पुलिस वीरता पदक (पीपीएमजी) नहीं दिया गया है, जो कि पुलिस वीरता पदकों में सर्वोच्च है। पिछले साल झारखंड के दो पुलिसकर्मियों को पीपीएमजी (मरणोपरांत)दिया गया था।
राज्य पुलिस के लिए वीरता के लिए पुलिस पदक के तहत, छत्तीसगढ़ को राज्य में वामपंथी उग्रवाद को नियंत्रित करने में उनकी वीरता के लिए कुल 10 पदक मिले हैं। झारखंड के पुलिस कर्मियों को दो पदक, दिल्ली और मध्य प्रदेश को तीन-तीन और महाराष्ट्र को सात जबकि मणिपुर को एक पदक मिला है।

Related Articles

Back to top button