LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले मायावती ने प्रत्याशियों में किया फेरबदल

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दंगल में पार्टियों द्वारा घोषित प्रत्याशियों में फेरबदल का सिलसिला जारी है. अब इस कड़ी में ताजा फेरबदल मायावती ने किया है. उन्होंने दो विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों को बदल दिया है.

इस संबंध में मायावती की पार्टी बसपा ने गुरुवार को एक संशोधित सूची जारी की, इसमें दो उम्मीदवारों के नाम बदलने के साथ ही 4 नए प्रत्याशियों के नाम घोषित किए गए हैं. इस नई सूची में सबसे ज्यादा बरेली जिले की सीटों पर फोकस रहा है.

धामपुर और कुंदरकी विधानसभा सीट से पहले घोषित किए गए उम्मीदवारों को बदल दिया गया है. इसके अलावा चार अन्य सीटों पर नए प्रत्याशियों की घोषणा की गई है. विधानसभा चुनावों में तेजी से हो रहे दल-बदल के घटनाक्रमों को देखते हुए पार्टियां अब फूंक-फूंक कर कदम उठा रही हैं.

इसी क्रम में मायावती की पार्टी बसपा की ओर से हालिया फेरबदल किए गए हैं. बिजनौर जिले की धामपुर सीट से पहले घोषित किए गए उम्मीदवार कमाल अहमद को हटाकर मूलचंद चौहान को टिकट दे दिया गया है.

वहीं बरेली जिले की कुंदरकी विधानसभा सीट पर भी नाम परिवर्तन करते हुए मायावती ने पहले घोषित किए गए हाजी चांद बाबू मलिक को हटाकर उनकी जगह पर मोहम्मद रिजवान को नया उम्मीदवार बनाया है.

बरेली जिले की ही एक अन्य सीट नवाबगंज से युसूफ खान को उतारा है, वहीं बरेली की फरीदपुर सीट से शालिनी सिंह को प्रत्याशी बनाया है. बरेली जिले की मुख्य सीट बरेली से ब्राह्मण उम्मीदवार ब्रह्मानंद शर्मा को प्रत्याशी बनाया है.

इसके अलावा शाहजहांपुर जिले की ददरौल विधानसभा सीट से चंद्रकेतु मौर्य को हाथी के चुनाव चिन्ह पर मायावती ने मैदान में उतारा है. इस संशोधित सूची को बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव मेवालाल गौतम ने जारी किया. कुछ देर बाद मायावती ने भी अपने ट्विटर हैंडल से इसे शेयर कर दिया. इन सभी सीटों पर दूसरे चरण के लिए चुनाव होने हैं

धामपुर और कुंदरकी के जिन दोनों उम्मीदवारों को बदला है, उनके नाम बसपा ने पिछले शनिवार को जारी 51 प्रत्याशियों की सूची में घोषित किए थे. उन घोषित उम्मीदवारों में 23 मुस्लिम व 3 महिलाओं को टिकट दिया गया था.

अब इस नई सूची में मायावती ने दो मुस्लिम हटाकर दो ही अन्य मुस्लिम नामों को जोड़ा है इसका अर्थ है कि उन्होंने अपने मुस्लिम वोटबैंक समीकरण को जरूर ध्यान में रखकर इस संशोधित सूची को जारी किया होगा.

पिछली सूची में सहारनपुर नगर से मनीष अरोड़ा, सहारनपुर सामान्य से अजब सिंह, बेहट से रईस मलिक, नकुड़ से साहिल खान, देवबंद से चौधरी राजेंद्र सिंह, रामपुर मनिहारन से रविंद्र कुमार मोल्हू, गंगोह से नोमान मसूद, नजीबाबाद से शहनवाज आलम,

नगीना से बृजपाल सिंह, बड़ापुर से मो. गाजी, नटौर से प्रिया सिंह, बिजनौर से रुचि वीरा, चांदपुर से डॉ. शकील हासमी, नूरपुर से हाजी जियाउद्दीन अंसारी, कांठ से आफाक अली खान, ठाकुरद्वारा से मुजाहिद अली, मुरादाबाद देहात से अकील चौधरी,

मुरादाबाद नगर से इरसाद हुसैन सैफी, बेलारी से अनिल कुमार चौधरी, चंदौसी से रणविजय सिंह, असमौली से रफातुल्ला उर्फ नेता छिद्दा, संभल से शकील अहमद कुरैशी, गुन्नौर से फिरोज, स्वार से शंकर लाल सैनी, चमरौआ से अब्दुल मुस्तफा हुसैन,

विलासपुर से राम औतार कश्यप, रामपुर से सदाकत हुसैन, मिलक से सुरेंद्र सिंह सागर, धनौरा से हरपाल सिंह, नौगांव से सादाब खां उर्फ टाटा, अमरोहा से मो. नावेद अयाज, हसनपुर से फिरे राम उर्फ फिरे सिंह गुर्जर, बिसौली से जयपाल सिंह,

सहसवान से हाजी बिट्टन मुसर्रत, बिल्सी से ममता शाक्य, बदायूं से राजेश कुमार सिंह व शेखूपुर से मुस्लिम खान, दातागंज से रचित गुप्ता, बहेड़ी से आसेराम गंगवार, मीरगंज से कुंवर भानु प्रताप सिंह गंगवार,

भोजीपुरा से योगेश पटेल, विथरी चैनपुर से आशीष पटेल, बरेली कैंट से अनिल कुमार बाल्मिकि, आंवला से लक्ष्मण प्रसाद लोधी, कटरा से राजेश कश्यप, जलालाबाद से अनिरुद्ध सिंह यादव, तिलहर से नवाब फैजान अली खां, पुवांया से उदयवीर सिंह जाटव और शाहजहांपुर से सर्वेश चंद धांधू मिश्रा को टिकट दिया था.

Related Articles

Back to top button