LIVE TVउत्तर प्रदेशउत्तराखंडखबर 50जम्मू कश्मीरदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबरविदेशस्वास्थ्य

हार्ट अटैक आने से पहले दिखते हैं ये 6 संकेत, कभी न करें इग्नोर

हार्ट को फिट रखना बेहद जरूरी है. क्योंकि इसके अनफिट होने पर आप पूरी जिंदगी दवाइयों पर निर्भर हो जाते हैं. ऐसे में कोशिश करें कि बदलती लाइफस्टाइल में अपने खान-पान से लेकर एक्सरसाइज पर भी ध्यान दें. सबसे बड़ी बात कि तनाव न लें, क्योंकि हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण यही होता है. इसके अलावा बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल भी हार्ट को अनफिट बनाता है. तो चलिए जानते हैं कि हार्ट की सेहत में गड़बड़ी होने पर ऐसे कौन से लक्षण दिखते हैं, जिन्हें आपको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.
हार्ट अटैक से पहले शरीर देता है ये 6 इशारे

Loading...
  1. सीने में बेचैनी होने पर बिल्कुल भी हल्के में न लें, क्योंकि सीने में दर्द या बेचैनी हार्ट की बीमारी का सबसे आम लक्षण है. छाती में दर्द, जकड़न और दबाव महसूस होना हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि बिना सीने में दर्द के भी दिल का दौरा पड़ सकता है.
  2. इसके अलावा थकान, अपच और पेट दर्द के चलते भी हार्ट अटैक का खतरा होता है. हार्ट के बीमार होने पर आपको थकान महसूस होने लगती है. ऐसे में पेट दर्द की शिकायत भी हो सकती है.
  3. इसके अलावा शरीर के बाईं तरफ दर्द होना भी हार्ट के अनफिट रखने का संकेत है. इस स्थिति में दर्द छाती से शुरू होता है और नीचे की तरफ दर्द बढ़ता है.
  4. चक्कर आना भी हार्ट के अनफिट होने का संकेत है. वैसे तो डिहाइड्रेशन की वजह से भी चक्कर आ जाते हैं, लेकिन यह हार्ट का अनफिट होने का भी लक्षण है.
  5. गले या जबड़े में दर्द होना भी हार्ट अटैक संकेत हो सकता है. वैसे तो गले या जबड़े में दर्द दिल से संबंधित नहीं है. यह सर्दी या साइनस की वजह से होता है, लेकिन कई बार सीने में दर्द या दबाव के कारण भी दर्द गले या जबड़े तक फैलता है.
  6. यदि आप बहुत जल्दी थक जाते हैं तो, इसे कमजोरी समझने की भूल न करें. क्योंकि यह हार्ट अटैक का भी लक्षण हो सकता है.
Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV