Main Slideखबर 50जीवनशैलीदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबर

मैट्रेस खरीदते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान, मिलेगी आरामदायक नींद

दिनभर की भागदौड़ और थकान के बाद अपने कमरे के बिस्तर पर अच्छी नींद से अच्छा और कुछ नहीं होता है, परन्तु ये तभी संभव है जब आपके बेड का गद्दा अच्छा हो।हो सकता है कि बहुतेरे लोगों की तरह आप भी आरामदायक नींद की बात को गंभीरता से न लें। हो सकता है कि आप के लिए भी अनिद्रा कोई छोटीमोटी ही बात हो। लेकिन ऐसा सोचना ठीक नहीं है।अनिद्रा के चार पैटर्न होते हैं, जिस में से एक बिस्तर का ठीक न होना भी है। हमारे स्लीपिंग पैटर्न से ही हमारे शरीर की बाकी कई चीजें निर्धारित होती हैं। स्लीपिंग पैटर्न सही करने के लिए सही मैट्रैस का चुनाव बेहद जरूरी है।यूं तो बाजार में बहुत तरह के मैट्रेस हैं पर उनमें से अपनी जरूरत के मुताबिक गद्दे को चुनना बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाए बताएँगे जिनकी मदद से आप अपने लिए बेहतर मैट्रेस का चुनाव कर सकते है।
सही मौडल चुनें
यह तो हम सभी जानते हैं कि अच्छी नींद के लिए अच्छा मैट्रैस होना चाहिए। इसलिए बाजार में मैट्रैस खरीदने जा रहे हैं, तो मौडल के बारे में अच्छे से रिसर्च कर के ही जाएं। स्लेटेड बेड बेस मैट्रेस एक अच्छा ऑप्शन है खासतौर पर तब जब आपका मैट्रेस लैटेक्स या फोम है। ये मैट्रेस की वेंटिलेशन, आराम को बढ़ाता है। जो बुलटेक्स और स्प्रिंग मैट्रेस चाहते हैं उनके लिए बॉक्स स्प्रिंग मैट्रेस बिल्कुल बेहतरीन ऑप्शन है।
मैट्रेस का चुनाव डिजाइन और आराम पर निर्भर करता है
डिजाइन मैट्रेस के लिए बॉक्स स्प्रिंग मैट्रेस परफेक्ट विकल्प है। इस मैट्रेस को खुद या फिर इलेक्ट्रिक मोटर के जरिए एडजस्ट किया जा सकता है। ये लेदर, स्प्रिंग और स्लैट्स मॉडल में उपलब्ध है। ये मैट्रेस सोने वाले का 1/3 वजन लेता है। ये उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो कमर के दर्द से पीडि़त हैं।
मैट्रैस की क्वालिटी
मैट्रैस पर आराम मैट्रैस के बेस पर निर्भर करता है। इसलिए सुकून भरी नींद सोना चाहते हैं, तो सही बेस वाले मैट्रैस का चुनाव काफी जरूरी है। फोम व जूट के बेस वाले मैट्रैस ज्यादा चलन में हैं। इस के अलावा आप को कमर दर्द की शिकायत है, तो इस से बचने के लिए बड़े साइज का मैट्रैस चुनें।
बजट
निश्चित तौर पर मैट्रेस आपको आराम देता है, अच्छी नींद देता है, लेकिन इसका चुनाव करते समय पैसों का ख्याल रखना भी जरूरी है। मैट्रेस खरीदने से पहले अलग-अलग जगहों से कीमतों की तुलना कर लें। मैट्रेस की कीमतें इसके उपकरण, निर्माता, मॉडल और गुणवत्ता पर निर्भर करता है।
स्वास्थ्य या एलर्जी का भी रखें ध्यान
कई लोगों को धूल से एलर्जी होती है। ऐसे लोगों के लिए अलग प्रकार के मैट्रैस डिजाइन किए जाते हैं, जिन्हें आप अपने लिए खरीद सकते हैं। मैट्रैस खरीदते समय बजट पर ध्यान देना भी जरूरी है। मैट्रैस खरीदने से पहले औनलाइन या मार्केट में जा कर मैट्रैस के रेट के बारे में पता करें और साथ ही इस के उपकरण, मौडल आदि के बारे में भी जानकारी प्राप्त करें।

Loading...
Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV