LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशप्रदेशबड़ी खबर

एकेटीयू के छात्र एआईटी बैंकॉक से कर सकेंगे एमटेक

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के छात्र अब एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बैंकॉक थाईलैंड से एमटेक की डिग्री ले सकेंगे। साथ ही संयुक्त पीएचडी भी कर सकेंगे। इसके लिए दोनों संस्थानों के बीच जल्द ही शैक्षणिक सहयोग, शोध, कौशल आदि पर एमओयू साइन किया जाएगा। इस कार्ययोजना के लिए शुक्रवार को एआईटी बैंकॉक के डायरेक्टर स्पेशल डिग्री प्रोग्राम प्रो0 नितिन त्रिपाठी और कुलपति प्रो0 प्रदीप कुमार मिश्र के बीच ऑनलाइन बैठक हुई। बैठक में कई विषयों पर चर्चा हुई।
एकेटीयू से बीटेक तो एआइटी बैंकॉक से एमटेक
दोनों संस्थानों के बीच सहमति बनी है कि डुएल डिग्री दी जाएगी। जिसमें छात्र बीटेक एकेटीयू से करेगा जबकि दो सालों के लिए एआइटी बैंकॉक में रहकर एमटेक करेगा। इसी तरह दोनों संस्थानों के संयुक्त पयर्वेक्षण में छात्र पीएचडी कर सकेंगे। जिसमें एक सुपरवाइजर एआईटी बैंकॉक में और एक एकेटीयू में रहेगा। दोनों संस्थानों में से कोई भी पीएचडी की डिग्री दे सकेगा।
एक दूसरे से अनुभव साझा करेंगे फैकल्टी
मीटिंग में तय हुआ कि दोनों संस्थानों के फैकल्टी यानी शिक्षक एक दूसरे के यहां जाकर इफ्रास्ट्रक्चर, शिक्षण की विधि, शोध आदि की जानकारी ले सकेंगे। जिससे कि शैक्षणिक कार्य में गुणवत्ता का और विकास हो सके। साथ ही शिक्षक नई तकनीक से भी परिचित हो सकेंगे। इसी तरह छात्रों के विकास के लिए भी दोनों संस्थानों के बीच सहमति बनी है। इसके तहत एकेटीयू के छात्र एआईटी के विशेषज्ञों से सहायता ले सकेंगे। वहीं दोनों संस्थानों ने कौशल विकास के आदान-प्रदान पर सहयोग करने का निर्णय लिया।
करेंगे संयुक्त शोध
बैठक में दोनों संस्थानों के बीच सहमति बनी की शोध के नये विषयों के लिए दोनों संस्थान एक दूसरे का सहयोग करेंगे। इसमें नैनो तकनीकी, ऊर्जा, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, जियोइन्फॉर्मेटिक्स और फूड एंड बायोप्रोसेसिंग तकनीकी जैसे विषयों पर शोध के लिए दोनों संस्थानों के विशेषज्ञ एक दूसरे की मदद करेंगे।

Loading...
Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV