LIVE TVMain Slideबड़ी खबर

दक्षिण-पूर्वी अफगानिस्तान में पिछले हफ्ते आए भूकंप के बाद 155 बच्चों की मौत….

दक्षिण-पूर्वी अफगानिस्तान में पिछले हफ्ते आए एक दुखद भूकंप के बाद 155 बच्चों की मौत हो गई। मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (UNOCHA) द्वारा 26 जून को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। UNOCHA के अनुसार, भूकंप के कुछ दिनों बाद, पक्तिका के व्यापक रूप से क्षतिग्रस्त गयान जिले में कई बच्चों की मौत हो गई जबकि लगभग 65 बच्चे अनाथ या बेघर हो गए। UNOCHA के अनुसार, पाकिस्तान के साथ अफगानिस्तान की सीमा से सटे पक्तिका और खोस्त प्रांतों के पहाड़ी क्षेत्रों में 6.0 तीव्रता के भूकंप और भूस्खलन से कई घर तबाह हो गए। इस दौरान 250 बच्चे भी घायल हुए।

भूकंप में एक हजार से अधिक लोगों की हुई मौत

खामा प्रेस ने तालिबान अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि दक्षिणपूर्व अफगानिस्तान में आए भूकंप से स्थानीय लोग बेघर हो गए और 1150 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही, 1500 से अधिक लोग घायल हो गए। जबकि 10 हजार से अधिक घर तबाह हो गए।

बुधवार को आया भूकंप

बुधवार को राजधानी काबुल समेत अफगानिस्तान के कुछ हिस्सों में 5.9 तीव्रता का भूकंप आया। वर्तमान में, पक्तिका प्रांत के बरमल और गियान जिलों में और खोस्त प्रांत के स्पेरा जिले में 1000 से अधिक लोगों के मारे जाने का अनुमान है। इसके अतिरिक्त, बरमल, गियान और स्पेरा के छह सबसे अधिक प्रभावित जिलों में से तीन में 1,455 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से कई की हालत गंभीर है। भूकंप से 10 हजार से अधिक घर तबाह हो गए हैं।

यूरोपीय आयोग ने भी की मदद

इससे पहले, यूरोपीय आयोग ने भी आपातकालीन सहायता की आवश्यकता वाले प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले अनुमानित 270,000 लोगों के लिए मानवीय सहायता के रूप में 1 मिलियन यूरो की घोषणा की थी। 22 जून को प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल मानवीय सहायता भेजी गई, जिसमें 5,400 सर्जरी के लिए पर्याप्त 10 टन चिकित्सा आपूर्ति और डब्ल्यूएचओ द्वारा तीन महीने के लिए 36 हजार लोगों को कवर करने वाले चिकित्सा उपचार शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button