LIVE TVMain Slideस्वास्थ्य

बारिश में जानलेवा साबित हो सकता है डेंगू, ये लक्षण दिखते ही डॉक्टर से तुरंत करें सपर्क

मानसून एक तरह जहां अपने साथ जहां सुहावना मौसम लाता है तो वहीं दूसरी तरफ इस मौसम में बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।  डेंगू, मलेरिया, वायरल फीवर बारिश के मौसम में होने वाली आम बीमारियां हैं। फिलहाल हम डेंगू के बारे में बात करेंगे। सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन कहता है कि डेंगू बुखार मच्छर के काटने पर फैलने वाली बीमारी है.

Loading...

जब भी कोई व्यक्ति डेंगू से ग्रसित होता है तो इस स्थिति में तेज बुखार आने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर में अचानक से गिरावट आ जाती है और सदमे के कारण मौत भी हो सकती है, लेकिन, ऐसा काफी कम मामलों में ही देखने को मिलता है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मच्छर से होने वाली बीमारियों का इलाज अगर सही समय पर न किया जाए, तो यह जानलेवा साबित हो सकती हैं। इसलिए इनके लक्षण, बचाव और इलाज के बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है।

डेंगू के मुख्य लक्षण (Symptoms of Dengue)

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि डेंगू हल्का (Mild) या गंभीर दोनों हो सकता है। बारिश के मौसम में खासतौर से बच्चों और किशोरों में माइल्ड डेंगू होने पर कई बार कोई लक्षण नजर नहीं आते हैं, लेकिन जब कोई संक्रमित हो जाता है तो  डेंगू के हल्के लक्षण चार से सात दिनों के अंदर नजर आने लगते हैं। नीचे जानिए उनके बारे में

  1. सिरदर्द होना
  2. मांसपेशियों में दर्द
  3. हड्डियों और जोड़ों में दर्द
  4. उल्टी आना
  5. जी मिचलाना
  6. आंखों में दर्द होना
  7. त्वचा पर लाल चकत्ते होनाअगर आपको शरीर में यह सभी लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. बारिश के मौसम में प्यास कम लगती है, इसके लिए आप खूब पानी पिएं. इसके अलावा डॉक्टरों द्वारा दी गई दवाई को समय पर लें. सारी जानकारी का पालन करें.

    डेंगू से बचने के टिप्स

    1. डेंगू से बचने के लिए बारिश के मौसम में शाम के समय घर के खिड़कियां और दरवाज़े बंद कर दें, जिससे मच्छर घर के अंदर न आ सकें.
    2. इसके अलावा घर के आसपास पानी का जमाव न होने दें। खासतौर पर कूलर, गमले आदि जैसी चीज़ों में साफ सफाई करते रहें।
    3. बारिश के मौसम में आप पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें ताकि मच्छर न काट सके। अगर आपको बुखार जैसे लक्षण महसूस हों तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें।
Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV