जीवनशैली

बेदाग और निखरी त्वचा के लिए चेहरे पर बेसन का इस्तेमाल करे

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने, लंबे समय तक जवां और बेदाग नजर आने के लिए हम क्या-क्या उपाय नहीं करते। नियमित तौर पर पॉर्लर जाते हैं, महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं और भी न जाने क्या-क्या, लेकिन क्या आप जानते हैं चेहरे की चमक बढ़ाने और इसे रिंकल्स, पिंपल्स फ्री रखने का फॉर्मूला आपके किचन में ही मौजूद है? जी हां, बेसन. जिसके इस्तेमाल से आप स्किन से जुड़ी ज्यादातर प्रॉब्लम को आसानी से कर सकते हैं दूर।

दमकती त्वचा के लिए

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए बेसन बहुत ही सस्ता और कारगर घरेलू उपाय है। इसके लिए रोजाना एक चम्मच बेसन में चुटकी भर हल्दी मिलाएं और कच्चा दूध या गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाकर हल्का सूखने दें। स्क्रबिंग करते हुए नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें।

टैनिंग करता है दूर

धूप के ज्यादा एक्सपोज़र के चलते अगर स्किन टैन हो गई है, तो बेसन से आप आसानी से टैनिंग से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए बस बेसन में दही मिलाएं और टैनिंग वाली जगह पर लगाकर सूखने दें। उसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें।

ऑयली स्किन से छुटकारा

ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाने में भी बेसन बहुत फायदेमंद हैं। बेसन में सुपर क्लेजिंग गुण होता हैं, जो चेहरे के एक्स्ट्रा ऑयल को कम करते हैं लेकिन इसे कुछ हफ्तों तक रोजाना इस्तेमाल करना होगा।

चेहरे की रंगत में सुधार

धूप, धूल और प्रदूषण का सीधा असर हमारे चेहरे पर होता है। इससे चेहरे की रंगत ढलने लगती है। तो अगर आप चेहरे पर नेचुरल निखार चाहते हैं तो बेसन को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें और फिर देखें फर्क।

डेड स्किन करता है दूर

डेड स्किन को समय-समय पर साफ करने रहना बहुत जरूरी है वरना इससे चेहरा बेजान नजर आने लगता है। और तो और डेड स्किन मुंहासों और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याओं की भी वजह होता है। तो बेसन के नियमित इस्तेमाल से आप आसानी से डेड स्किन की प्रॉब्लम दूर कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button