उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में नगर निगम, गोरखपुर की कुल 122.29 करोड़ रु0 की 422 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर में नगर निगम, गोरखपुर की कुल 122.29 करोड़ रुपये की 422 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में 60.85 करोड़ रुपये लागत की 148 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 47 करोड़ रुपये की लागत की 270 परियोजनाओं का लोकार्पण सम्मिलित है। इन परियोजनाओं में सड़क, नाली निर्माण, पेयजल आपूर्ति, स्ट्रीट लाइट, वेस्ट प्रोसेसिंग प्लाण्ट, पार्कों एवं छठ पोखरों के सौन्दर्यीकरण आदि का कार्य शामिल है।
मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर महन्त अवेद्यनाथ अमृत वाटिका (वर्टिकल गार्डेन) तथा डेडिकेटेड इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर का भी लोकार्पण किया। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने 14.44 करोड़ रुपये की लागत की 04 परियोजनाओं का फ्लैग-ऑफ किया। इनमें 02 ई-टूरिस्ट बस, 10 इलेक्ट्रिक बस और 25 कूड़ा कलेक्शन वाहन, 02 जेटिंग कम कलेक्शन मशीन सम्मिलित हैं। मुख्यमंत्री जी ने कूड़ा कलेक्शन वाहनों के ड्राइवरों को रोजगार प्रमाण-पत्र प्रदान किया। डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सफाई कर्मियों एवं गोड़धोइया नाले की स्वच्छता में लगे नाविकों तथा नगर बस सेवा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 02 ट्रांसजेण्डर को सम्मानित किया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, पी0एम0 स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र प्रदान किए।
मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर योगी बाबा गम्भीरनाथ प्रेक्षागृह एवं सांस्कृतिक केन्द्र में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं होता। व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन का आधार विकास ही होगा। इसलिए विकास की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए हम सभी को एक साथ मिलकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि समाज को समरस होकर बिना भेदभाव के आगे बढ़ना चाहिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पिछले पांच वर्ष में गोरखपुर की पूरी तस्वीर बदली है। कभी पहचान के लिये मोहताज गोरखपुर ने अपनी एक नई पहचान बनायी है। विगत 05 वर्षों में गोरखपुर में संचालित विकास कार्यक्रमों के माध्यम से इस नगर ने विकास की लम्बी छलांग लगायी है। आज गोरखपुर की सड़कें भी दिल्ली और मुम्बई जैसी हैं। गोरखपुर में एम्स है। यहां का बंद खाद कारखाना फिर से चालू हो गया है। बी0आर0डी0 मेडिकल कॉलेज सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक संचालित हो चुका है। गोरखपुर में अपना चिड़ियाघर है। गोरखपुर के रामगढ़ताल जैसा ताल देश के किसी नगर के पास नहीं है। गोरखपुर में एयरपोर्ट, महानगर से बहुत ही नजदीक है, देश में कहीं भी ऐसा देखने को नहीं मिलेगा। गोरखपुर में कनेक्टिविटी बेहतर हुई है, आवागमन आसान हुआ है, सुविधाएं बढ़ी हैं, आज गोरखपुर के पास सब कुछ है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गोरखपुर के प्रत्येक नौजवान और नागरिक के मन में विकास के प्रति एक नई लालसा पैदा हुई है। गोरखपुर का नौजवान जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। यहां का नौजवान अलग-अलग क्षेत्रों में आगे बढ़कर एक नई प्रतिष्ठा प्राप्त कर रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के विजन के अनुरूप गोरखपुर के प्रत्येक नागरिक ने विकास का संकल्प लिया और उसी संकल्प के साथ अपने आप को आगे बढ़ाया। इसके फलस्वरूप वह स्वयं विकास की प्रक्रिया का लाभ प्राप्त कर रहा है। साथ ही, वर्तमान और भावी पीढ़ी को भी विकास का लाभ देने के लिए कृतसंकल्प होकर कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार सभी क्षेत्रों के विकास के लिए कार्य कर रही हैं। इसके अन्तर्गत सभी कार्यक्रम सहज ढंग से आगे बढ़ रहे हैं।

Related Articles

Back to top button