व्यापार

इंजीनियरों को प्रदेश भर में चल रही हर घर जल योजना को समय से पहले तेज गति से पूरा कराने के दिये निर्देश

जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने बुधवार को जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश की हर घर नल योजना की गहन समीक्षा की। समीक्षा बैठक के दौरान जलशक्ति मंत्री ने सुस्त रफ्तार वाले इंजीनियरों को सीधा और सख्त संदेश दिया। उन्होंने अधिकारियों को नल कनेक्शन संख्या के आधार पर कार्य को तेजी से पूरा कराए। उन्होंने जिन इंजीनियरों की प्रगति कम है वे अपने कार्य को तय समय सीमा के अनुसार पूरा कराने के निर्देश दिये है।
श्री स्वतंत्र देव सिंह आज किसान बाजार स्थित राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के गोमतीनगर स्थित सभागार में चल रही समीक्षा बैठक में मुख्य और अधीक्षण अभियंताओं से प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि हर घर नल योजना की प्रगति की निरंतर निगरानी की जिम्मेदारी मुख्य अभियंताओं की है। उन्होंने कहा कि जिन जिलों में घर-घर नल पहुंचाने का काम गति नहीं पकड़ेगा वहां के इंजीनियरों के खिलाफ कार्यवाही होगी। उन्होंने कहा कि गांव-गांव में काम को गति देने के लिए फील्ड में उतरना पड़ेगा। निगरानी करने के साथ, जिला प्रशासन का सहयोग और ग्राम प्रधानों के साथ बैठकें करनी होंगी। उन्होंने इंजीनियरों से एक-एक करके प्रदेश में महिलाओं को दी जा रही पानी जांच की ट्रेनिंग और नल कनेक्शनों के बारे में सवाल पूछे। उन्होंने अधिशासी अभियंताओं को टाइम मैनेजमेंट कर काम करने की सलाह दी। अगर आप लोग सिर्फ समस्या बतायेंगे तो समस्या का समाधान कभी नहीं हो पाएगा।
जल शक्ति मंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत रेट्रोफिटिंग योजना से जुड़े गांवों में योजना पूरी होने के बाद भी यदि सभी घरों में नल कनेक्शन नहीं मिले तो एजेंसियों को बड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। ऐसी एजेंसियों के खिलाफ विभाग मुकदमा भी दर्ज कराएगा। जांच और कार्रवाई में लापरवाही बरतने वाले इंजीनियरों के खिलाफ भी कार्यवाही होगी।
समीक्षा बैठक के दौरान प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने रेट्रोफिटिंग योजना से जुड़े गांव की चर्चा करते हुए निर्देश दिये कि योजना से आच्छादित गांव में हर हाल में सौ फीसदी कनेक्शन होना चाहिये। उन्होंने मा0 मंत्री जी को आश्वस्त कराया कि उनके द्वारा दिये गये निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराया जायेगा।
बैठक में राज्य मंत्री जलशक्ति श्री रामकेश निषाद, जल निगम के एमडी श्री बलकार सिंह सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button