साहित्य

अरूणाचल प्रदेश में लागू होगी ओडीओपी योजना

उत्तर प्रदेश सरकार की महात्वकांक्षी ‘‘एक जनपद एक उत्पाद’’ (ओडीओपी) योजना की सफलता से प्रभावित होकर अरूणाचल प्रदेश सरकार यह योजना अपने यहां लागू करने की तैयारी कर रही है। अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के निर्देश पर वहां के औद्योगिक विकास एवं वित्तीय निगम के चेयरमैन श्री वांगलोंग राजकुमार एवं डायरेक्टर इंडस्ट्री श्री तारू तालों सहित तीन सदस्यीय प्रतिनिधि मण्डल ने ओडीओपी के यूपी माडल को समझने के लिए अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल से आज कैसरबाग स्थित निर्यात भवन में भेंट की।
अपर मुख्य सचिव ने प्रतिनिधि मण्डल को बताया कि ओडीओपी कार्यक्रम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। वर्ष 2018 में यह योजना शुरू हुई और बहुत कम समय ने इसने सफलता का नया मुकाम हासिल कर लिया। उन्होंने बताया कि प्रदेश के हर जिले में एक या एक से अधिक विशिष्ट उत्पाद है। इन उत्पादों को चिहिन्त कर ओडीओपी योजना से जोड़ा गया। कारीगरों एवं उद्यमियों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी गई। स्थानीय उत्पादों की राष्ट्रीय व अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर विपणन के लिए ऑनलाइन प्लेट फार्म को प्रमुखता दी गई। ओडीओपी मार्ट डाट काम नाम से उत्पादों की बिक्री हेतु पोर्टल शुरू किया गया। अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे कंपनियो के साथ समझौता हुआ। साथ वृहद स्तर पर ओडीओपी प्रदर्शनी एवं मेलों का आयोजन किया गया। उत्पादों की पैकेजिंग को आकर्षक बनाने की सुविधा उपलब्ध कराई गई। कारीगरों एवं उद्यमियों की सुविधा हेतु प्रत्येक जिले में सामान्य सुविधा केन्द्र की स्थापना कराई जा रही है। इसी के फलस्वरूप वित्तीय वर्ष 2021-22 में प्रदेश से हुए निर्यात में ओडीओपी उत्पादों की लगभग 80 प्रतिशत हिस्सेदारी रही है।
भेटवार्ता के दौरान श्री वांगलोंग राजकुमार ने ओडीओपी योजना की सराहना की और कहा कि यूपी के ओडीओपी माडल ने प्रदेश के स्थानीय उत्पादों को एक नई पहचान दी है और स्वरोजगार के नये अवसरों का सृजन किया है। जिसकी प्रसिद्धि राष्ट्रीय एवं अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर हो रही है और उ0प्र0 की छवि एक प्रगतिशील राज्य के रूप में बन कर उभरी है।
संयुक्त आयुक्त एवं नोडल ओडीओपी श्री सुनील कुमार ने प्रतिनिधि मण्डल के समक्ष ओडीओपी माडल का प्रस्तुतिकरण दिया।

Related Articles

Back to top button