उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री ने आजमगढ़ में 143 करोड़ रु0 की 31 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद आजमगढ़ में 143 करोड़ रुपये की 31 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 19 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि जनपद आजमगढ़ ऋषि-मुनियों व साहित्यकारों की धरती है। यहां की प्रतिभाओं को राजनीतिक संकीर्णता के कारण आगे बढ़ने का मौका प्राप्त नहीं हुआ। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की संकल्पना को साकार करते हुए प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए अनेक कार्यक्रमों से आजमगढ़ के विकास को दिशा प्राप्त हुई है।
मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि लम्बे समय से आजमगढ़ के नौजवानों का सपना था कि यहां विश्वविद्यालय बने, जिसे देश व प्रदेश की सरकार ने पूरा किया। महाराजा सुहेल देव के नाम पर विश्वविद्यालय के निर्माण का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। अब नौजवानों को बेहतर व उच्च शिक्षा के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। विकास परियोजनाओं से ही देश, प्रदेश व समाज में खुशहाली आती है। उन्होंने कहा कि सांसद एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर जिलाधिकारी ऐसा प्रस्ताव तैयार करें, जिससे ब्लैक पॉटरी से अधिक से अधिक रोजगार के अवसरों का सृजन हो। ओ0डी0ओ0पी0 के उत्पाद के लिए जनपद में कॉमन फैसिलिटी सेण्टर स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए एम0एस0एम0ई0 विभाग और जिला प्रशासन योजना बनाकर कार्य करे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आजमगढ़ में एक वृहद रोजगार मेले का आयोजन किया जाए, ताकि यहां के नौजवानों को नियुक्ति पत्र प्राप्त हो सके। विगत 05 वर्ष के दौरान बिना किसी भेदभाव के प्रदेश के 05 लाख नौजवानों को सरकारी नौकरी प्रदान की गयी है। युवाओं को योग्यता अनुरूप रोजगार मिले, यही प्रदेश सरकार का उद्देश्य है। मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम के माध्यम से विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, पॉलीटेक्निक, इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों को उद्योगों से जोड़ा जा रहा है। इन छात्रों को सरकार व उद्योगों द्वारा निश्चित मानदेय प्रदान किया जाएगा। इसके साथ-साथ दक्षता में भी वृद्धि होगी और आजीविका का भी संकट दूर होगा।

Related Articles

Back to top button