उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री ने आजमगढ़ में मण्डलीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज आजमगढ़ में मण्डलीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने मण्डल के अधिकारियों को अपने-अपने जनपद के विकास के लिए जनपद के बाहर रहने वाले बड़े पदों के अधिकारी एवं व्यापारियों से सम्पर्क करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निवेश करने हेतु इच्छुक व्यक्तियों को बेहतर संसाधन एवं आवश्यक सुविधाएं करायी जाएं। जनपदीय अधिकारी, उद्यमियों को निवेश एवं रोजगार सृजन के लिए हर प्रकार की सुविधाएं, सुरक्षा एवं आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराएं।
मुख्यमंत्री जी ने मण्डल में निर्माणाधीन कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि निर्माण कार्यों में तेजी लायी जाए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों के लिए अवमुक्त की गई धनराशि के सापेक्ष निर्माण कार्य को निर्धारित समय में पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें। निर्माण कार्यों में गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जाएगा। लापरवाही एवं कार्यांे में शिथिलता किसी भी कीमत पर क्षम्य नहीं होगी।
मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी एवं ग्रामीण) की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि लाभार्थियों का चयन पारदर्शिता एवं ईमानदारी के साथ किया जाए। उन्होंने कहा कि पात्र व्यक्तियों को ही योजना का लाभ दिया जाना सुनिश्चित करें। चयनित लाभार्थियों के खाते में धनराशि समय से पहुंचे और इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने कहा यदि समय से धनराशि नहीं पहुंचती है, तो सम्बन्धित के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आपदा से प्रभावित किसानों को शासन द्वारा अनुमन्य कृषि निवेश अनुदान समय से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आपदा प्रभावित व्यक्तियों को राहत के तौर पर शासन द्वारा निर्धारित सहायता समय से उपलब्ध करायी जाए। उन्होंने कहा कि बाढ़ की स्थिति होने पर प्रभावित क्षेत्र के पशुओं का टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें।
मुख्यमंत्री जी ने मण्डल की कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि आगामी पर्वों/त्योहारों के दृष्टिगत अतिरिक्त सतर्कता आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पर्वों के दौरान पुलिस लगातार अपने क्षेत्रों में भ्रमण करते रहें। अफवाह फैलाने वाले व्यक्ति के विरुद्ध तत्काल कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि मण्डल के सभी जनपदों में शांति, सौहार्द एवं भाईचारे की भावना बनी रहे। उन्होंने यातायात की व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यातायात के सुचारु संचालन के लिए सड़कों के किनारे से अवैध अतिक्रमण को हटाया जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि त्योहारों के सीजन में ट्रैफिक जाम जैसी स्थिति न उत्पन्न हो।

Related Articles

Back to top button