मध्य प्रदेश

आज बरसेगा धन, यहां 400 करोड़ के कारोबार की उम्मीद

 सोमवार से पांच दिवसीय दीपोत्सव शुरू हो रहा है। प्रथम दिन धनतेरस के शुभ मुहूर्त पर लोगों द्वारा हर तरह के सामान की जमकर खरीदी की जाएगी। इसे लेकर शहर के सभी बाजार तैयार हैं। बाजार के विशेषज्ञों और व्यापारियों की मानें तो धनतेरस पर लगभग 400 करोड़ रुपए का कारोबार होने की उम्मीद है।

Loading...

दीपावली से पहले धनतेरस का दिन खरीदारी के लिए विशेष माना जाता है। वाहन, बर्तन, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, ज्वेलरी समेत अन्य वस्तुओं की मांग बढ़ जाती है। इस बार दुकानदारों ने भी लोगों की पसंद का खासा ध्यान रखा है। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर कपड़ा, बर्तन और ऑटो-मोबाइल सेक्टर पूरी तरह से तैयार है। यहां तक कि धनतेरस के दिन ही नया समान खरीदने को लेकर लोगों ने दुकानों पर पहले से ही बुकिंग करवा ली है। वहीं, ऑनलाइन शॉपिंग भी तेजी से बढ़ी है।

ऑटो-मोबाइल और सराफा में होगा कारोबार

विशेषज्ञों की मानें तो धनतेरस पर सबसे ज्यादा कारोबार आटो-मोबाइल, सराफा बाजार में होगा। करीब 400 करोड़ के कारोबार की उम्मीद जताई गई है। ऑनलाइन शॉपिंग 60 करोड़, बर्तन बाजार 20 करोड़, सराफा में 78 करोड़, मोबाइल 20 करोड़, कपड़ा 15 करोड़, मिठाई 9 करोड़, पटाखा 6 करोड़, सजावाट व लाइट 12 करोड़, ऑटोमोबाइल 90 करोड़, इलेक्ट्रॉनिक 50 करोड़ और गिफ्ट-कास्मेटिक का कारोबार 40 करोड़ तक हो सकता है।

ज्वेलरी बाजार तैयार डायमंड में 20% छूट

सराफा बाजार एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष राजेश मित्तल एवं अध्यक्ष नरेश अग्रवाल ने बताया कि इस बार हमारी स्कीम से बाजार गुलजार हो जाएगा। पिछले साल की अपेक्षा इस बार ज्वेलरी कुछ महंगी होने के बाद भी वैवाहिक खरीदी के अलावा आमलोग ज्वेलरी में निवेश कर रहे हैं। व्यापारियों ने डायमंड में 20 फीसदी तक छूट दे रखी है। वहीं कुछ व्यापारी सोने-चांदी के आभूषणों की खरीदी पर सोने और चांदी के सिक्के मुफ्त दे रहे हैं। सराफा बजार में खासी भीड़ पहुंच रही है

बर्तन और गिफ्ट बाजार में भी उछाल

व्यापारियों में ऑनलाइन खरीदारी को लेकर थोड़ी चिंता जरूर है। फिर भी बर्तन बाजार, ज्वेलरी मार्केट, गिफ्ट पैक बाजार समेत अन्य मार्केट में जमकर उछाल आने की उम्मीद है। धनतेरस के दिन खरीदारी और उपहारों का लेनदेन भी होता है। इस दिन सोने के आभूषण और चांदी व पीतल के बर्तन और झाड़े समेत कई वस्तुओं की खरीदारी शुभ मानी जाती है। इस बार धनतेरस के विशेष योग को देखते हुए व्यापारियों ने अच्छा स्टॉक मंगवा लिया है

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV