Main Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देशप्रदेशबड़ी खबर

उद्यान मंत्री ने यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दृष्टिगत वाराणसी, आगरा, लखनऊ, नोएडा सहित अन्य प्रमुख शहरों को सुसज्जित करने के दिये निर्देश

प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात श्री दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि आगामी यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट आयोजन की बैठकों के हेतु चयनित शहरों वाराणसी, आगरा, लखनऊ एवं नोएडा के साथ-साथ अन्य प्रमुख शहरों अयोध्या, मथुरा, प्रयागराज एवं कुशीनगर में स्थापित राजकीय उद्यानों व पार्कों के सौंदर्यीकरण का कार्य किया जाए। आयोजन स्थल को पुष्पों द्वारा सुसज्जित करने हेतु आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए जाय। शहर के प्रमुख स्थलों पर प्रदर्शिनी भी लगायी जाय। सौंदर्यीकरण कार्यो के साथ सेल्फी पॉइंट बनाएं, गमलों पर आकर्षक स्लोगन लिखे जाएं। उन्होंने कहा कि चयनित शहरों के सौंदर्यीकरण के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाय।
उद्यान मंत्री ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि विभागीय योजनाओं को अधिक प्रभावी ढंग से लागू करते हुए जैविक खेती, मौनपालन, पैक हाउस आदि अवयवों को भी बढ़ावा दिया जाय। नमामि गंगे-गंगा के तटवर्ती क्षेत्रों में औद्यानिक विकास योजना का सुचारु क्रियान्वयन करते हुए निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति सुनिश्चित की जाए। लक्ष्यों के अनुरूप कार्य न करने वाले अधिकारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही सुनिश्चित किया जाय एवं उत्तम कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रोत्साहित किया जाय।
समीक्षा बैठक में डा. आर. के तोमर, निदेशक, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ सर्वसंबंधित को निर्दिष्ट बिन्दुओं पर प्रभावी एवं समयबद्ध कार्यवाही हेतु मंत्री जी को आश्वस्त किया गया।

Related Articles

Back to top button