LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देशप्रदेशबड़ी खबर

प्रधानमंत्री जी ने वर्चुअल माध्यम से खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022 के शुभारम्भ की घोषणा की

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कहा कि देश अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। ऐसे में खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022 के तीसरे संस्करण का आयोजन अपने आप में बहुत खास है। यह देश के युवाओं में टीम स्प्रिट तथा एक भारत, श्रेष्ठ भारत की भावना को बढ़ाने का उत्तम माध्यम बना है। इन खेलों के दौरान युवाओं का एक दूसरे के क्षेत्रों से परिचय होगा। देश के युवा उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों से कनेक्ट होंगे। सभी खिलाड़ी यहां से ऐसा अनुभव लेकर जाएंगे, जो उनके लिए जीवन भर यादगार बना रहेगा।
प्रधानमंत्री जी आज खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022 उत्तर प्रदेश के वर्चुअल माध्यम से शुभारम्भ की घोषणा करने के अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने ‘खूब खेलिये, खूब आगे बढ़िये’ के सम्बोधन के साथ खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022 के शुभारम्भ की घोषणा की। खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022 का शुभारम्भ कार्यक्रम यहां बाबू बनारसी दास यूनिवर्सिटी में सम्पन्न हुआ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी इस समारोह में शामिल हुए। समारोह की शुरुआत राष्ट्रगान से हुई। इस दौरान रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की गयी। मुख्यमंत्री जी ने सभी को लाइफ मिशन की शपथ दिलायी। समारोह के अन्त में भव्य आतिशबाजी की गयी।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश देश भर की युवा खेल प्रतिभाओं का संगम बना है। खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022 में 4,000 से अधिक खिलाड़ी अलग-अलग राज्यों व क्षेत्रों से आए हैं। यू0पी0 का सांसद होने के नाते उन्होंने यहां आए हुए सभी खिलाड़ियों का स्वागत करते हुए कहा कि इन खेलों का समापन समारोह काशी में आयोजित होगा और इसे लेकर वे बहुत उत्साहित हैं।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि विगत 09 वर्षों में भारत में खेलों का नया युग शुरू हुआ है। यह विश्व में भारत को एक बड़ी खेल शक्ति बनाने के साथ ही, समाज के सशक्तिकरण का भी नया दौर है। स्पोर्ट्स भी एक कैरियर है। आज यह प्रसन्नता का विषय है कि खेलों के प्रति माता-पिता और समाज के दृष्टिकोण में बदलाव आया है। जीवन में आगे बढ़ने के लिए खेल को एटरेक्टिव प्रोफेशन के रूप में देखा जा रहा है। इसमें खेलो इण्डिया कार्यक्रम ने बड़ी भूमिका निभायी है। आज बढ़ते स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर की वजह से ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ियों के लिए खेल से जुड़ा सम्भव हुआ है। आज गांवों में भी आधुनिक स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित हो रहा है।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार स्पोर्ट्स प्रोजेक्ट पर हजारों करोड़ रुपये खर्च कर रही है। लखनऊ में पहले से उपलब्ध सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। वाराणसी का सिगरा स्टेडियम आधुनिक अवतार में सामने आ रहा है। यहां पर लगभग 400 करोड़ रुपये के व्यय से युवाओं के लिए आधुनिक सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। खेलो इण्डिया कार्यक्रम के तहत लालपुर में सिन्थेटिक हॉकी मैदान, गोरखपुर के वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में मल्टीपरपज हॉल, मेरठ में सिन्थेटिक हॉकी मैदान तथा सहारनपुर में सिन्थेटिक रनिंग ट्रैक के लिए भी सहायता दी गई है। खेलो इण्डिया कार्यक्रम ने भारत के पारम्परिक खेलों जैसे-मलखम्भ तथा कलारीपयट्टू को भी प्रोत्साहित किया है। खेलो इण्डिया कार्यक्रम से हमारी बेटियां भी प्रोत्साहित हुई हैं।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगिताओं में भाग लेने का मौका मिले। विगत वर्षों में कई अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हमारे खिलाड़ियों ने श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। खेल से जुड़ी स्किल बढ़ाने तथा खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए सरकार हर कदम पर खिलाड़ियों के साथ खड़ी है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में खेलों को महत्वपूर्ण स्थान देते हुए इसे पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जा रहा है। इस दिशा में उत्तर प्रदेश बहुत प्रशंसनीय कार्य कर रहा है। यहां मेरठ में मेजर ध्यानचन्द खेल विश्वविद्यालय का निर्माण किया जा रहा है।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि आप भविष्य के चैम्पियन हैं। तिरंगे की शान को बढ़ाने की जिम्मेदारी खिलाड़ियों पर है। खेलकूद की भावना हार-जीत से ज्यादा व्यापक है। यह निहित स्वार्थ से उठकर सामूहिक सफलता की प्रेरणा, मर्यादा का पालन करना तथा नियमों से चलना सिखाती है। मैदान में कई बार परिस्थितियां विपरीत होती हैं, लेकिन खिलाड़ी धैर्य नहीं छोड़ता। नियम-कानून तथा मर्यादा में रहकर अपने प्रतिद्वन्दी से पार पाना ही अच्छे खिलाड़ी की पहचान है। सभी युवा खिलाड़ी अपने खेल में खेल भावना का ध्यान जरूर रखें। इससे आप खेलेंगे भी, खिलेंगे भी।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने देश भर से आये युवा खिलाड़ियों की ओर से प्रधानमंत्री जी का अभिनन्दन करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में खेलो इण्डिया कार्यक्रम, फिट इण्डिया मूवमेण्ट, सांसद खेलकूद प्रतियोगिता तथा खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स के आयोजन के माध्यम से खेलकूद की गतिविधियां गांव-गांव तक पहुंची हैं। हर उम्र के व्यक्ति तथा युवा इन गतिविधियों से जुड़कर गौरव की अनुभूति कर रहे हैं। यह प्रतियोगिताएं स्वस्थ रहकर ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की परिकल्पना को साकार करने में योगदान देती हैं। साथ ही, समृद्ध भारत के प्रधानमंत्री जी के संकल्प से भी जोड़ती हैं।
मुख्यमंत्री जी ने खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022 को उत्तर प्रदेश में आयोजित किये जाने के लिए प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी आज ही छह दिवसीय तीन देशों की सफल यात्रा के बाद भारत आये हैं। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में वैश्विक परिदृश्य पर भारत के सामर्थ्य और शक्ति का एहसास हम सभी ने महसूस किया है। यह दुनिया के इतिहास में पहली बार हुआ है कि किसी सम्प्रभु राष्ट्र के प्रधानमंत्री ने किसी दूसरे देश के प्रधानमंत्री का पैर छू कर अभिनन्दन किया हो। पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री ने 21 मई को भारत के प्रधानमंत्री जी का स्वागत अपार श्रद्धा व सम्मान के भाव से किया। पूरी दुनिया ने भारत की इस ताकत का एहसास किया।
भारत की लीडरशिप के प्रति दुनिया में नया विश्वास पैदा हुआ है। पापुआ न्यू गिनी तथा फिजी राष्ट्र का सर्वाच्च सम्मान मिलने पर भारतवासी गौरव की अनुभूति कर रहे हैं। आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री द्वारा ‘मोदी इज़ द बॉस’ के माध्यम से भारत के प्रधानमंत्री को सर्वाच्च सम्मान दिया जाता है। इस पर भी हर भारतवासी गौरव की अनुभूति करता है। अमेरिका के राष्ट्रपति भी कहते हैं कि मैं भारत के प्रधानमंत्री जी का ऑटोग्राफ लेना चाहता हूं। भारत के प्रधानमंत्री की लोकप्रियता और उनके नेतृत्व में देश की नई ताकत का एहसास वैश्विक मंच पर होते हुए भारतवासियों ने महसूस किया है। मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री जी की इस सफलतम यात्रा के लिए उन्हें बधाई दी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से देश की सर्वाधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में खेलकूद की गतिविधियों में तेजी से वृद्धि हुई है। आज प्रदेश के हर जनपद में स्टेडियम, हर ब्लॉक स्तर पर मिनी स्टेडियम तथा हर ग्राम पंचायत में खेल के मैदान के निर्माण की कार्यवाही आगे बढ़ रही है। सभी राजस्व ग्रामों में युवक मंगल दल तथा महिला मंगल दल को स्पोर्ट्स किट के माध्यम से खेलकूद की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के बड़े कार्यक्रम की ओर हम अग्रसर हो रहे हैं। 03 जून, 2023 तक चलने वाले खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स के आयोजन में 21 खेलों में 4700 से अधिक खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। प्रदेश के 04 जनपदों में इन खेलों का आयोजन किया जाएगा। इनमें जनपद वाराणसी में 02, लखनऊ में 12, गौतमबुद्धनगर में 05, गोरखपुर में 01 और दिल्ली में 01 खेल का आयोजन किया जाएगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से राज्य सरकार ने ओलम्पिक में मेडल जीतने वाले देश के खिलाड़ियों को लखनऊ में तथा पैरालम्पिक में मेडल जीतने वाले देश के सभी खिलाड़ियों को मेरठ में सम्मान देने का कार्य किया था। यह एक भारत, श्रेष्ठ भारत की प्रधानमंत्री जी की परिकल्पना को ही आगे बढ़ाने का कार्य था। खिलाड़ी अपने समर्पण भाव से देश के लिए खेलते हैं। इसी भाव के साथ उत्तर प्रदेश ने इन कार्यक्रमों को प्रदेश में आयोजित किया। आज प्रदेश सरकार ने अपने खिलाड़ियों को राज्य की शासकीय सेवाओं में नियुक्ति के लिए 02 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण की व्यवस्था की है। इसमें लगभग 500 खिलाड़ियों को नियुक्ति की प्रक्रिया वर्तमान में प्रचलित है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022 के शुभारम्भ के अवसर पर प्रधानमंत्री जी का मार्गदर्शन एवं आशीर्वाद प्राप्त हो रहा है। यह युवा खिलाड़ी भारत की नई ऊर्जा हैं। यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश में खेलकूद की गतिविधियों को आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे। इनके माध्यम से देश भर से आने वाले खिलाड़ियों को उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर जाकर राज्य को जानने तथा समझने का अवसर मिलेगा।
केन्द्रीय युवा मामले तथा खेलकूद मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने भी वर्चुअल माध्यम से समारोह को सम्बोधित किया।
इस अवसर पर भारत सरकार के युवा मामले और खेल राज्यमंत्री श्री निसिथ प्रमाणिक, उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री ब्रजेश पाठक, परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दया शंकर सिंह, खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री गिरीश चन्द्र यादव सहित जनप्रतिनिधिगण, मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र, सलाहकार मुख्यमंत्री श्री अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव खेल श्री नवनीत सहगल, खेल निदेशक श्री आर0पी0 सिंह सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, बी0बी0डी0 यूनिवर्सिटी के चेयरमैन श्री विराज सागर दास तथा खिलाड़ीगण उपस्थित थे।
ज्ञातव्य है कि खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तीसरे संस्करण का आयोजन उत्तर प्रदेश के 04 जनपदों में 25 मई से 03 जून के बीच किया जा रहा है। इनमें 21 खेलों में 208 विश्वविद्यालयों के 4,763 खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं। इन खेलों का शुभांकर जीतू है।

Related Articles

Back to top button