LIVE TVउत्तर प्रदेशखबर 50जीवनशैलीट्रेंडिगदेशधर्म/अध्यात्मबड़ी खबरव्यापारसाहित्य

बसंत पंचमी पर घर लाएं ये चीजें, हर कार्य में मिलेगी सफलता

सनातन धर्म में देवी सरस्वती को ज्ञान की देवी के रूप में पूजा जाना जाता है। बसंत पंचमी का दिन मां सरस्वती को समर्पित माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मां सरस्वती की पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति को शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त हो सकती है। बसंत ऋतु में मनाए जाने के कारण इसे बसंत पंचमी कहा जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि वसंत पंचमी के दिन घर में किन चीजों को लाना चाहिए।

सरस्वती पूजा का मुहूर्त
माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 13 फरवरी को दोपहर 02 बजकर 41 मिनट पर शुरू होगा। साथ ही इस तिथि का समापन 14 फरवरी को दोपहर 12 बजकर 09 मिनट पर होगा। उदया तिथि के अनुसार, बसंत पंचमी 14 फरवरी, बुधवार के दिन मनाई जाएगी। इस दौरान पूजा का शुभ मुहूर्त इस प्रकार रहेगा –

बसंत पंचमी सरस्वती पूजा मुहूर्त – सुबह 07 बजकर 01 मिनट से दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक

घर लाएं ये चीजें
बसंत पंचमी का पर्व मां सरस्वती को समर्पित है। ऐसे में इस दिन सरस्वती जी की प्रतिमा या चित्र घर में लाना लाभकारी साबित हो सकता है। इसके बाद विधि-विधान के साथ मां सरस्वती की पूजा-अर्चना करें। ऐसा करने से व्यक्ति की एकाग्रता बढ़ती है। इसके साथ ही मां सरस्वती की कृपा प्राप्ति के लिए पूजा के दौरान को पीले रंग के फूल या माला अर्पित करनी चाहिए।

बनी रहेगी मां सरस्वती की कृपा
संगीत में रुचि रखने वाले लोगों को बसंत पंचमी के दिन बासुरी या वाद्य यंत्र घर लाना चाहिए। ऐसा करने से मां देवी सरस्वती प्रसन्न होती हैं और साधक पर अपनी कृपा बनाएं रखती हैं।

वैवाहिक जीवन में मिलेगा लाभ
यदि आपके परिवार में विवाह आदि होने वाला है, तो ऐसे में सरस्वती पूजा के दिन शादी का जोड़ा या गहने खरीदना विशेष लाभकारी माना जाता है। ऐसे करने से आने वाला वैवाहिक जीवन खुशहाल बना रहता है। इसके साथ ही बसंत पंचमी पर नया घर या वाहन आदि भी खरीदना शुभ माना जाता है।

घर लाएं ये पौधा
बसंत पंचमी के दिन घर में मोरपंखी का पौधा लाना बेहद शुभ होता है। आप इस पौधे को घर की पूर्व दिशा में रख सकते हैं। आप चाहें तो मोरपंखी के पौधे को आपने ड्राइंग रूम या घर के मुख्य द्वार पर भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से साधक और उसके परिवार पर मां सरस्वती की कृपा बनी रहती है।

Related Articles

Back to top button