Main Slideउत्तर प्रदेशखबर 50जीवनशैलीदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबर

बेहद खास है रंग पंचमी का पर्व, जानें इसे मनाने की वजह

हर साल चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को रंग पंचमी का पर्व मनाया जाता है। इस बार रंग पंचमी 30 मार्च को मनाई जाएगी। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना और गुलाल अर्पित करने से साधक को शुभ फल की प्राप्ति होती है और जीवन के सभी दुखों से छुटकारा मिलता है। चलिए इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों मनाया जाता है रंग पंचमी का पर्व।

ये है वजह
होली के पांच दिन बाद रंग पंचमी का पर्व मनाया जाता है। प्राचीन काल में होली के त्योहार को कई दिनों तक मनाया जाता था, लेकिन चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को होली का अंतिम दिन माना जाता था। वैसे रंग पंचमी के त्योहार को देशभर के कई हिस्सों में उत्साह के साथ मनाया जाता है, लेकिन मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग ही नजारा देखने को मिलता है।

इस खास अवसर पर धन की देवी मां लक्ष्मी की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। पौराणिक कथा के अनुसार, रंग पंचमी के दिन भगवान कृष्ण ने राधा रानी के संग होली खेली थी। इसी वजह से इस दिन भगवान कृष्ण और राधा रानी को गुलाल लगाया जाता है।

रंग पंचमी 2024 शुभ मुहूर्त
चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि का प्रारंभ 29 मार्च को रात 08 बजकर 20 मिनट से होगा और 30 मार्च की रात्रि को 08 बजकर 20 मिनट पर तिथि का समापन होगा। ऐसे में रंग पंचमी का त्योहार 30 मार्च, शनिवार के दिन मनाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button