जम्मू कश्मीर

सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, छह आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। जानकारी के अनुसार, दक्षिणी कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षाबलों ने छह आतंकियों को मार गिराया है। मारे गए आतंकियों के पास से 4 एके राइफल बरामद की गई हैं। ये सभी आतंकी एक घर में छिपे हुए थे। गोलीबारी के दौरान एक जवान भी शहीद हो गया है।

बताया जा रहा है कि इलाके में सुरक्षाबलों को आतंकियों के छिपे होने की खबर मिली थी, जिसके बाद सेना की 34 आरआर, सीआरपीएफ और सोएसी ने शोपियां के बतागुंड इलाके में घेराबंदी की और सर्च ऑपरेशन चलाया। सेना के जवान जैसे ही आतंकियों के छिपे होने वाली जगह पर पहंचे, तो दूसरी तरफ से गोलीबारी शुरू कर दी गई। जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने फायरिंग की। सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकियों से सुरक्षाबलों की मुठभेड़ हो गई। चार आतंकियों के मारे जाने के बाद इंटरनेट सेवा को ठप कर दी गई है।

मुठभेड़ में 6 आतंकी ढेर

शोपियां मुठभेड़ में मारे गए छह में से पांच आतंकी स्थानीय हैं, जबकि एक विदेशी बताया जा रहा है। मारे गए स्थानीय आतंकियों में डबल ए श्रेणी में 12 लाख के ईनामी दो आतंकी उमर माजिद गनई उर्फ गजाला उर्फ हंजुला पुत्र अब्दुल मजीद गनई , मुश्ताक अहमद मीर उर्फ हामिद, 10 लाख रुपये के ईनामी ए श्रेणी के दो आतंकी वसीम अहमद वागे और अब्बास अहमद बट व सी श्रेणी में तीन लाख का ईनामी आतंकी खालिद फारुक मलिक उर्फ अबु तल्हा शामिल है।

उमर माजिद, वसीम, अब्बास और खालिद फारुक मलिक चारों का संबंध हिजबुल मुजाहिदीन से है, जबकि मुश्ताक अहमद लश्कर का जिला कमांडर था। पाकिस्तानी आतंकी भी लश्कर से जुड़ा हुआ था। 
उमर मजीद गनई वही आतंकी है, जिसने लालचौक में गत दिनों घंटाघर के पास अपनी एक सेल्फी को सोशल मीडिया पर वायरल किया था।

 नायक नजीर अहमद शहीद

शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान की पहचान नायक नजीर अहमद के रुप में हुई है। वह सेना की 162 टीए बटालियन में तैनात था और इन दिनों वह प्रतिनियुक्ति के आधार पर सेना की 34 आरआर से जुड़ा हुआ था। वह जिला कुलगामका रहने वाला था।

नायक नजीर अहमद के अलावा मुठभेड़ में जख्मी सिपाही की पहचान 34 आरआर के सुनिल कुमार के रूप में हुई है। मुठभेड़स्थल के पास हिंसक तत्वों को काबू करने के लिए सुरक्षाबलों की कथित फायरिंग में मारे गए नागरिक का नाम नोमान अशरफ बट है। वह बालूसा कुलगाम का रहने वाला है। उसके अलावा हिंसक झड़पों के दौरान गोली और पैलेट लगने से जख्मी होने के बाद उपचार के लिए श्रीनगर में लाए गए चार घायलों में शामिल रियाज अहमद के बाएं बाजू में और फैजान गुलजार के सिर में गोली लगी है, जबकि सज्जाद अहमद के सिर में और हाबी नजीर की बायीं आंख में पैलेट लगे हैं।

शुक्रवार को भी मारे गए थे 6 आतंकी

बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली थी। यहां सुरक्षाबलों ने छह आतंकियों को मार गिराया था। मुठभेड़ के बाद भारी मात्रा में हथियार सुरक्षाबलों के हाथ लगे थे। गौरतलब है कि शोपियां में अज्ञात बंदूकधारियों ने एक पूर्व विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) समेत तीन लोगों को अगवा कर लिया था। आतंकियों ने पिछले हफ्ते दक्षिण कश्मीर में भी सुरक्षा बलों का मुखबिर होने के शक में दो लोगों की हत्या कर दी थी।

Related Articles

Back to top button