देश

बसपा के बाद सपा ने भी किया कांग्रेस को समर्थन का ऐलान

 समाजवादी पार्टी ने मध्य प्रदेश में सरकार बनाने के लिये कांग्रेस पार्टी को समर्थन देने का ऐलान किया है. पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘‘समाजवादी पार्टी मध्य प्रदेश में सरकार बनाने के लिये कांग्रेस का समर्थन करती है.’ मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को एक सीट मिली है. इससे पहले मंगलवार को चुनाव नतीजे आने के बाद यादव ने ट्वीट किया था, ‘‘अबकी बार खो दी सरकार.’’ 

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 114 सीटें मिली हैं जो बहुमत के आंकड़े (116) से दो कम हैं. यहां, मायावती की बहुजन समाज पार्टी को दो सीटें और समाजवादी पार्टी को एक सीट मिली है. इन दोनों की ओर से समर्थन की घोषणा के साथ ही प्रदेश में 15 साल बाद कांग्रेस के सत्ता में लौटने का रास्ता साफ हो गया है. पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजों के बीच समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार सुबह ट्वीट किया था, ‘‘जब एक और एक मिलकर बनते हैं ग्यारह…तब बड़े-बड़ों की सत्ता हो जाती है नौ दो ग्यारह…” 

इन घटनाक्रम के बीच बहुजन समाज पार्टी (BSP) प्रमुख मायावती (Mayawati) ने एक कांफ्रेंस की और कांग्रेस खेमे को राहत दे गईं. मायावती ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बीएसपी का समर्थन देने का ऐलान किया. मध्य प्रदेश में बीएसपी के दो विधायक हैं और कांग्रेस को बहुमत के आंकड़े के लिए इतने ही विधायकों की जरूरत है. ऐसे में ये तय हो चुका है कि बीएसपी के ये ये दोनों विधायक ही तय करेंगे कि मध्य प्रदेश में किस पार्टी की सरकार बनेगी.

Related Articles

Back to top button