जम्मू कश्मीर

वैष्णो देवी की नगरी में शुरू हुई बर्फबारी, सफेद हुई त्रिकुटा की पहाड़ियां

वैष्णों माता के त्रिकुटा पर्वतों के बाद भवन में भी मौसम की पहली बर्फबारी हुई। त्रिकुटा की पहाडियों पर बर्फ की सफेद चादर बिछने के बाद वैष्णो देवी भवन का प्रांगण और यात्रा मार्ग सफेद हो उठा है। श्रद्धालु माता के दर्शनों के साथ-साथ बर्फबारी का भी पूरा आनंद उठा रहे हैं। बारिश के कारण कटरा में भी ठंड बढ़ गई है। भवन मार्ग पर सर्द हवाएं चल रही है। बारिश और बर्फबारी के बीच यात्रा फिलहाल सामान्य तरीके से चल रही है। सर्दियों की यह भवन पर पहली बर्फबारी हुई है। बारिश और बर्फबारी के कारण कटरा से भवन तक चॉपर सेवा भी सस्पेंड कर दी गई है। ऐसे में श्रद्धालाुओं को कुछ दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा। खराब मौसम के कारण चॉपर ने सुबह से एक भी उड़ान नहीं भरी है। हांलाकि पैदल यात्रा बिना बाधा के जारी है।

अद्धकुंवारी से भवन तक चलने वाली बैटरी कार सेवा भी बंद है। मौसम विभाग के अनुसार अभी एक-दो दिन तक मौसम इसी तरह रहने की संभावना है। माता वैष्णो देवी मार्ग पर पहले तो हल्की बर्फबारी हो रही थी परंतु जैसे ही इसमें इजाफा हुआ मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए भवन की ओर बढ़ रहे श्रद्धालुओं या फिर दर्शन कर वापिस कटड़ा की ओर जा रहे श्रद्धालुओं में खुशी की लहर दौड़ गई। मस्ती और सेल्फी का दौर भी शुरू हो गया। बर्फ गिरने लगी तो युवाओं ने मस्ती करने का मौका नहीं छोड़ा। ढेरों लोग सेल्फी लेते और वैष्णों देवी का मनोरम दृश्य अपने मोबाइल कैमरों में कैद करते नजर आए।

बारिश और बर्फबारी के बाद कटड़ा व श्री माता वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर शीतलहर के चलते तापमान में गिरावट आई है। वहीं जमीनी इलाकों में यह काम हल्की बारिश ने कर दिया। त्रिकुटा की पहाड़ियां, मां वैष्णो देवी का भवन जब बर्फ की सफेद चादर से लिपट गई हैं तो दुकानों में जलती लाइटें किसी अलाव की तरह नजर आ रही हैं। यहां आए पर्यटकों की तो जैसे मन की मुराद पूरी हो गई है। बर्फवारी के बाद श्रद्धालु यात्रा मार्ग पर लुत्फ उठाते नजर आ रहे हैं। हर कोई बर्फ की चादर पर अपने निशान छोड़ता जा रहा हैं।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अनुसार त्रिकुटा पहाड़ियों पर मंगलवार से बर्फबारी हो रही है परंतु भवन में बर्फबारी आज सुबह ही शुरू हुई है। यह सीजन की पहली बर्फबारी है। बर्फबारी के बावजूद 14000 से अधिक श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए पवित्र गुफा जाने की राह में हैं। इतनी ठंड के बाद भी श्रद्धालुओं में गजब का उत्साह है। वे मां के जयकारे लगाते हुए हुए आधार शिविर कटरा से भवन की ओर बढ़ रहे हैं। वहीं पटनीटॉप, नत्थाटाप में भी पांच इंच तक बर्फ जमा हो गई है। इससे पर्यटकों के चेहरे खिले नजर आए। वहीं दुकानदारों के चेहरों पर भी मुस्कान छा गई है। वे उम्मीद लगा रहे हैं कि बर्फ गिरने से पत्नीटॉप में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ेगी। 

वैष्णो देवी भवन पर श्रद्धालु की मौत

कटड़ा। अपने परिजनों के साथ मां वैष्णो देवी के दर्शन को आई एक महिला श्रद्धालु की वैष्णो देवी भवन पर बीती देर रात हृदय गति रुक जाने के कारण मौत हो गई। महिला श्रद्धालुओं की पहचान सुमिता शर्मा उम्र 65 साल पत्नी रविदत्त निवासी मकान नंबर 272 /बी, गली नंबर 5, वार्ड नंबर 24, शर्मा नगर, भिवानी हरियाणा के रूप में हुई है। भवन से मिली जानकारी के मुताबिक महिला श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शन के उपरांत अपने परिजनों के साथ बीती देर रात जैसे ही आधार शिविर कटड़ा के लिए रवाना हुई।तभी मनोकामना भवन के पास अचानक अचेत हो गयी। जिसे तुरंत उठाकर भवन स्थित डिस्पेंसरी लाया गया जहां डॉक्टरों ने हृदय गति रुक जाने के कारण मृत घोषित कर दिया। वहीं शव को पोस्टमार्टम के लिए कटड़ा हस्पताल रवाना कर दिया गया है।

Related Articles

Back to top button