प्रदेश

राजस्‍थान के CM पर राहुल गांधी कर रहे हैं बैठक, बाहर पायलट के समर्थन में नारेबाजी

 राजस्थान चुनाव परिणाम (rajasthan elections result) के बाद प्रदेश के मुख्‍यमंत्री के चुनाव को लेकर चल रही गहमागहमी के बीच कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आज (13 दिसंबर) राज्‍य के वरिष्‍ठ नेताओं को दिल्‍ली बुलाया है. राहुल आज इन सभी नेताओं के साथ बैठक कर रहेे हैं. माना जा रहा है कि इस बैठक में राज्‍य के मुख्‍यमंत्री का नाम तय हो सकता है. कांग्रेस के पर्यवेक्षक केसी वेणुगोपाल और प्रियंका वाड्रा भी बैठक में मौजूद हैं. 

सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी से बैठक के पहले ऐसी भी चर्चा है कि राजस्‍थान में अशोक गहलोत को मुख्‍यमंत्री और सचिन पायलट को उप मुख्‍यमंत्री की कुर्सी पर बैठाने को लेकर चर्चा हो रही है. वहीं सीपी जोशी को भी डिप्‍टी सीएम पद देने पर विचार हो सकता है. इस बैठक में मुख्‍यमंत्री पद के दोनों दावेदार नेता सचिन पायलट और अशोक गहलोत भी हिस्‍सा ले रहे हैं.

सचिन पायलट के समर्थक दिल्‍ली स्थित कांग्रेस मुख्‍यालय के बाहर एकत्र हो गए हैं और उनके समर्थन में नारेबाजी कर रहे हैं.

पटेल से मिले गहलोत

वहीं राहुल गांधी से मुलाकात के पहले अशोक गहलोत ने अहमद पटेल से मुलाकात की है. अशोक गहलोत ने दिल्‍ली पहुंचकर कहा ‘राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री पर पर्यवेक्षकों ने काफी शांतिपूर्वक तरीके से सभी लोगों की राय ली है. कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को अब निर्णय लेना है. पर्यवेक्षक दिल्‍ली पहुंच गए हैं. बैठक में इस पर चर्चा होगी और फैसला लिया जाएगा.’

वेणुगोपाल की रिपोर्ट के मुताबिक होगा फैसला

दिल्‍ली में राहुल गांधी के साथ आज होने वाली बैठक में कांग्रेस के पर्यवेक्षक केसी वेणुगोपाल, प्रदेश प्रभारी अविनाश पाण्डेय, सह-प्रभारी काजी निजामुद्दीन, दिनेश यादव, तरुण कुमार और विवेक बंसल मौजूद रहेंगे. इसमें पर्यवेक्ष‍क केसी वेणुगोपाल कांग्रेस आलाकमान को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे. माना जा रहा है कि इसी के आधार पर ही मुख्‍यमंत्री का नाम तय हो सकता है.

बता दें कि बुधवार को मुख्‍यमंत्री का नाम तय करने के लिए जयपुर में कांग्रेस के विधायक दल के बैठक हुई थी. इसमें अशोक गहलोत और सचिन पायलट समेत कांग्रेस के सभी विधायक मौजूद थे. इस बैठक में प्रस्‍ताव पारित किया गया था. इसमें तय हुआ था कि राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री का फैसला कांग्रेस आलाकमान करे. विधायकों ने यह फैसला कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी पर छोड़ दिया था.

समर्थकों ने की थी नारेबाजी

वहीं राज्‍य के मुख्‍यमंत्री बनने की दौड़ में शामिल सचिन पायलट और अशोक गहलोत के समर्थक अपने-अपने नेताओं को मुख्‍यमंत्री बनाने की मांग कर रहे हैं. ऐसी ही मांगें बुधवार को जयपुर में कांग्रेस मुख्‍यालय के बाहर भी देखने को मिली थीं. वहां दोनों के समर्थकों ने पायलट और गहलोत के समर्थन में जमकर नारेबाजी की थी. 

विधायकों ने निर्णय राहुल पर छोड़ा

इससे पहले, जयपुर में कांग्रेस नेताओं ने बुधवार शाम राज्यपाल कल्याण सिंह से मिलकर सरकार बनाने का औपचारिक दावा पेश किया. पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक भी हुई जिसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को राज्य के नए मुख्यमंत्री के नाम का फैसला करने का अधिकार दिया गया. राज्य विधानसभा चुनाव में 200 सदस्यीय विधानसभा में से 199 सीटों पर हुए चुनावों में कांग्रेस को 99 सीटें मिली हैं. जबकि बीजेपी को 73 और बसपा को 6 सीटें मिली हैं. वहीं अन्‍य को 21 सीटें मिली हैं. हालांकि कांग्रेस को राजस्‍थान में सरकार बनाने के लिए 1 सीट और चाहिए. इस पर बसपा और रालोद ने कांग्रेस को समर्थन की घोषणा की है.

Related Articles

Back to top button