उत्तर प्रदेशप्रदेश

पन्नी में नहीं, अब पोस्टमॉर्टम किट में दिए जाएंगे शव

पोस्टमॉर्टम के बाद क्षत-विक्षत शवों को पन्नी में लपेटकर परिवारीजन को सौंपने की व्यवस्था का अंत होगा। अब प्रदेशभर में शवों को पोस्टमॉर्टम किट में रखकर देने की योजना है। इसके लिए शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। बहुत जल्द किट खरीदी जाएंगी।

लखनऊ रेंज समेत सभी 75 जिलों में यह योजना लागू की जाएगी, जिससे शवों को सम्मान मिल सके। पिछले साल लखनऊ के राममनोहर लोहिया अस्पताल की मच्यरुरी में घुसकर कुत्तों ने महिला का शव नोंच डाला था। सीतापुर में भी पोस्टमॉर्टम गृह में शव को कुत्तों ने नोंच डाला था। कानपुर स्थित मच्यरुरी में कई बार कुत्तों और नेवलों ने शवों को शिकार बनाया। इसको लेकर परिवारीजन ने हंगामा किया था। ऐसी ही तमाम घटनाओं को संज्ञान लेकर उच्चाधिकारियों ने पोस्टमॉर्टम किट खरीदने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा है। पोस्टमॉर्टम किट में शव रखने के बाद कुत्ते और नेवले उसे अपना शिकार नहीं बना पाएंगे।

लखनऊ रेंज के आइजी सुजीत पांडेय ने बताया कि पोस्टमॉर्टम किट खरीदी जाएंगी। इससे शवों को सम्मान मिल सकेगा और परिवारीजन को तत्काल कपड़ा तथा पन्नी भी खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लखनऊ रेंज समेत प्रदेशभर में यह व्यवस्था लागू करने की योजना है।

खुद लाते हैं पन्नी और कफन

पोस्टमॉर्टम किट आने से गरीब तबके के लोगों को काफी मदद मिलेगी। इस व्यवस्था के लागू होने के बाद उन्हें शवों के लिए पन्नी और कफन खरीदने के लिए चंदे का जुगाड़ नहीं करना पड़ेगा। कई बार परिवारीजन पन्नी में शवों को लपेटते थे और पन्नी फट जाने से खून बाहर फैल जाता था। क्षत-विक्षत शव देखकर परिवारीजन पोस्टमॉर्टम गृह में ही बेहोश तक हो जाते थे। पोस्टमॉर्टम किट में शव पूरी तरह सील कर वहां के कर्मचारी परिवारीजन को सौंपेंगे।

Related Articles

Back to top button