जम्मू कश्मीर

अब चलती ट्रेन में यात्रियों को मिलेगी कंफर्म टिकट

रेलगाड़ियों में यात्रा के दौरान कंफर्म टिकट दिलाने के लिए भारतीय रेलवे ने हैंड हेल्ड मशीन सेवा की शुरूआत की है। हैंड हेल्ड मशीन के द्वारा टीटीई को आरएसी या प्रतीक्षा सूची के यात्रियों को सीट उपलब्धता की जानकारी वास्तविक समय में उपलब्ध हो जाएगी। इस सुविधा की शुरूआत फिरोजपुर मंडल ने की है।

फिरोजपुर डिवीजन के डीआरएम विवेक कुमार ने बताया कि जल्द हीं इस सुविधा को कुछ अन्य रेलगाड़ियों में लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि टीटीई द्वारा चेक किए जाने पर जो यात्री अनुपस्थित होंगे उन यात्रियों की सीट की जानकारी हैंड हेल्ड मशीन के द्वारा सीधे पीआरएस सर्वर को पहुंच जाएगी। जिससे अगले स्टेशनों पर इस प्रकार से उपलब्ध सीट आरएसी या प्रतीक्षा सूची या फिर करंट आरक्षण के माध्यम से यात्रियों को उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने बताया कि यह एक पारदर्शी कार्य प्रणाली है, जिसका लाभ रेलवे के अलावा आम यात्रियों को होगा।

जम्मू से जाने वाली ट्रेनों में मिलेगा लाभ

जम्मू कश्मीर राज्य देश का कोना है यहां से रेल यातायात शुरू होता है। जम्मू रेलवे स्टेशन से रोजाना तीस से चालीस रेलगाड़ियां देश के विभिन्न राज्यों के लिए रवाना होती है। चूंकि यह रेलगाड़ियां जम्मू से रवाना होती है इस लिए यात्रियों की टिकट बुकिंग का काम भी यहीं से शुरू होता है। ऐसे में हैंड हेल्ड मशीन जम्मू से रवाना होने वाले यात्रियों के लिए लाभकारी साबित होता है। जैसे ही रेलगाड़ी रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और दूरी पर पहुंचते हीं टीटीई को टिकट जांच के दौरान हीं पता चल जाएगा कि कौन सा यात्री अनुपस्थित है। अनुपस्थित यात्री के स्थान पर उस यात्री को कंफर्म टिकट मिल जाएंगी कि टीम प्रतीक्षा में होगी। पहले अकसर देखा जाता था कि सफर के दौरान अनुपस्थित रहने वाले यात्री की सीट खाली हीं रह जाती थी। प्रतीक्षा सूची में शामिल यात्रियों को इसका लाभ नहीं मिल पाता था।

वरिष्ठ नागरिक किन्नरों को मिलेगी रेल किराये में छूट

भारतीय रेलवे ने रेलगाड़ियों में करने वाले साठ वर्ष से अधिक आयु के किन्नरों को विभिन्न श्रेणी के किराये में चालीस फीसदी छूट देने की घोषणा की है। इससे पूर्व किन्नरों को रेल किराये पर छूट नहीं मिलती थी। 

Related Articles

Back to top button