उत्तर प्रदेश

अब गैस कनेक्शन लें सिर्फ ID पर, सिलिंडर बदलने पर भी मिलेगी छूट

 तेल कंपनियों ने नौकरी या पढ़ाई के लिए घर से बाहर रहने वालों को बड़ी राहत दी है। ऐसे लोगों को अब किसी भी गैस एजेंसी पर केवल आईडी दिखाने पर ही एलपीजी के फ्री ट्रेड सिलिंडर के कनेक्शन दिए जाएंगे।

तेल कंपनियों ने राजधानी सहित प्रदेश के अन्य जिलों में फ्री ट्रेड एलपीजी (एफटीएल) के तहत बिना कागजी औपचारिकता के नीले रंग का कंटेनरयुक्त पांच किलो भार का एलपीजी सिलिंडर लान्च किया है। इसे पाने के लिए बस गैस एजेंसी में नाम और पता दर्ज कराना होगा। इस फ्री सेल पांच किलो सिलिंडर में 328 रुपये में गैस भरवाई जा सकेगी। सोमवार को आईओसीएल के ईडी एके गंजू ने बताया कि सरकार उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए तमाम कदम उठा रही है।

आठ करोड़ कनेक्शन देने का लक्ष्य

आईओसीएल के सीजीएम वाई श्रीवास्तव ने बताया कि अब मार्च 2020 तक आठ करोड़ कनेक्शन बांटे जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। एक मई 2016 को जब योजना की शुरुआत हुई, तब राजधानी में एलपीजी कवरेज कम था, जो अब बढ़ गया है।

कनेक्शन देने में लखनऊ का आठवां स्थान

आईओसी के डीजीपी मार्केटिंग एमकेअवस्थी ने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत कनेक्शन देने में राजधानी आठवें स्थान पर है। सीतापुर पहले और लखीमपुर खीरी दूसरे नंबर पर है। लखनऊ में 140969 लाभार्थियों को गैस कनेक्श्न जारी हुए। सीतापुर में लाभार्थियों की संख्या 3.89 लाख है, जबकि दूसरे स्थान पर लखीमपुर खीरी है। यहां 3.32 लाख लोगों को कनेक्शन दिया गया है। यूपी में 99.06 लाख उपभोक्ताओं को कनेक्शन मिला है

सिलिंडर बदलने की रहेगी छूट

नई नीति के तहत अब सभी पात्र गृहस्थी के राशन कार्ड धारकों को निश्शुल्क गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। उज्ज्वला योजना के तहत अभी तक घोषित सिर्फ सात श्रेणियों में आने वाले गरीब परिवारों को ही शामिल किया जा रहा था। अगर कोई ग्राहक 14.2 किलो का सिलिंडर नहीं रीफिल करा पा रहे हैं तो इसे वापस कर 298 रुपये में पांच किलो का सब्सिडी वाला एलपीजी सिलिंडर ले सकते हैं।

 

Related Articles

Back to top button