जम्मू कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में जैश कमांडर को मार गिराने के लिए ऑपरेशन गाजी शुरू

कश्‍मीर में सुरक्षा बलों के अभियान के बाद सिकुड़ते अपने कुनबे को बचाने के लिए जैश के सरगना मसूद अजहर ने अफगानिस्‍तान से प्रमुख कमांडर अब्‍दुल रशीद गाजी को भेजा है। उसे सुरक्षाबलों पर हमले तेज करने, आतंकियों को हथियारों की ट्रेनिंग देने और जैश के नेटवर्क को मजबूत बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सुरक्षाबलों को इसकी भनक लगते ही उसे ढेर करने के लिए ऑपरेशन गाजी शुरू किया है।

अब्दुल रशीद गाजी जैश के संस्थापक मसूद अजहर का करीबी है और करीब चार माह पहले ही पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ने जम्मू कश्मीर में उसकी घुसपैठ कराई है। सूत्रों ने बताया कि अब्दुल रशीद गाजी की उपस्थिति का पहला पुख्ता सुबूत सुरक्षाबलों को गत दिसंबर के दौरान प्राप्त हुआ है। वह अफगानिस्तान में अमेरिकी फौजों के खिलाफ सक्रिय रह चुका है। वह पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के अलावा गुलाम कश्मीर स्थित जैश के ट्रेनिंग कैंपों में नए जिहादियों को प्रशिक्षित करता रहा है। उसे आइईडी विशेषज्ञ भी माना जाता है।

बताया जाता है कि कश्मीर में सुरक्षाबलों की ओर से चलाए जा रहे ऑपरेशन ऑलआउट में लगातार आतंकियों के मारे जाने से आतंकी संगठनों में खलबली मची हुई है। स्थानीय आतंकियों को हथियार चलाने का पूरा प्रशिक्षण नहीं होने के कारण वह आसानी से मुठभेड़ में मारे जाते हैं। आतंकियों का मनोबल भी काफी गिरा हुआ है। इसे देखते हुए जैश-ए-मोहम्मद ने गाजी को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ के खास आग्रह पर ही कश्मीर भेजा है। उसे सुरक्षाबलों पर हमले तेज करने, आतंकियों को हथियारों की ट्रेनिंग देने और जैश के नेटवर्क को मजबूत बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

सूत्रों ने बताया कि गाजी अब्दुल रशीद की गतिविधियों को पुलवामा और जिला शोपियां में ही नोट किया गया है। गत माह पहली बार उसकी पुलवामा में मौजूदगी का कोई पुख्ता सुबूत मिला। वह कथित तौर पर तीन से चार के गुट में नए लड़कों के साथ दो से तीन दिन बिताते हुए अपने ठिकाने बदल रहा है। उसे जिंदा पकडऩे या किसी मुठभेड़ में मार गिराने के लिए सुरक्षाबलों ने ऑपरेशन गाजी शुरू किया है। इस ऑपरेशन के तहत दक्षिण कश्मीर में सक्रिय जैश के ओवरग्राउंड वर्करों और जैश के पूर्व आतंकियों की गतिविधियों की निगरानी करते हुए सभी संभावित आतंकी ठिकानों को लगातार खंगाला जा रहा है।

राज्य पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, जैश के कुछ नामी कमांडर इन दिनों हिज्ब व लश्कर के नए लड़कों को प्रशिक्षित कर रहे हैं, इसकी जानकारी मिली है। इन कमांडरों को जिनमें कुछ विदेशी हैं, को मार गिराने के लिए विशेष अभियान चलाया गया है। आज नहीं तो कल जैश कमांडर गाजी भी मारा जाएगा।

Related Articles

Back to top button