जम्मू कश्मीर

LoC पर पाकिस्तानी सेना और लश्कर के आतंकी बड़े हमले की फि‍राक में

कश्मीर में लाइन ऑफ कंट्रोल से सटे इलाकों में जहां पाकिस्तानी सेना लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रही है वहीं इसके साथ वह बड़ी संख्या से भारत में आतंकियों की घुसपैठ करने की कोशिशो में लगी हुई है. जम्मू कश्मीर के पुंछ में पिछले 48 घंटो में पाकिस्तान कई बार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर चुका है. जिसका मुंहतोड़ जवाब भारतीय सेना दे रही है.

ख़ुफ़िया एजेंसी की एक रिपोर्ट से पता चला है की पाकिस्तानी सेना के पोस्ट पर लश्कर समेत कई दूसरे आतंकियों का मूवमेंट लगातार देखा जा रहा है, जो भारतीय सेना के जवानों पर घात लगाकर हमला कर सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक केजी सेक्टर से सटे लाइन ऑफ़ कंट्रोल सीमा के नजदीक पाकिस्तानी सेना के पोस्ट पर लश्कर के 6 आतंकियों के एक ग्रुप के मौजूद होने की खबर है, जो बॉर्डर एक्शन टीम यानी बैट का हिस्सा है. ख़ुफ़िया एजेंसीज को आशंका है कि सेना पर बैट एक्शन के साथ साथ आतंकियों को लाइन ऑफ़ कंट्रोल के नज़दीक आईडी से भी निशाना बना सकते है.

इससे पहले भी नए साल के दिन भी पाकिस्तानी सेना ने भारत के कई पोस्ट पर गोले दागे थे. रिपोर्ट के मुताबिक पाक सेना के लाइट कमांडो बटालियन के 25 SSG कमांडो को मुजाहिद बटालियन के साथ शीनी पोस्ट पर तैनात किया गया है, जो बैट एक्शन की तैयारी में है. यही नहीं पाकिस्‍तानी सेना के एसएसजी के तीन ग्रुप को लाइन ऑफ कंट्रोल के उस पार पीर पोस्ट पर कुछ स्नाइपर के साथ भी देखा गया है.

रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक पाकिस्तान पिछले 15 दिनों में 4 बार बैट एक्शन कर चुका है. नौगाम, पुछ, तंगधार और केरन सेक्टर के बाद अब केजी सेक्टर में पाकिस्तानी सेना साज़िश में लगी हुई है. ख़ुफ़िया सूत्रों के मुताबिक केजी सैक्टर के दूसरी तरफ़ पाक की शीनी पोस्ट, बट्टल और पीर पोस्ट के पास पाकिस्तानी सेना की काफी हलचल देखी जा रही है.

रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान की शिनी पोस्ट पर लश्कर के 6 आतंकी भी मौजूद हैं. पाकिस्तानी सेना के बैट टीम में पाकिस्तान सेना के कमांडो के साथ साथ आतंकी भी मौजूद होते है. पिछले महीने 30 दिसंबर के दिन कश्मीर के नौगाम सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर भारतीय क्षेत्र में घुसकर बड़ा हमला करने की बार्डर एक्शन टीम की साजिश को नाकाम करते हुए भारतीय सेना ने दो पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया. पाकिस्तान के इस दुस्साहस के बाद सीमा पर सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है. इसके साथ ही सेना मुठभेड़ स्थल से सटे इलाके को भी खंगाल रही है.

सूत्रों के अनुसार बैट टीम के सदस्यों ने भारतीय सेना की पुरानी यूनिफार्म व सीमा सुरक्षा बल के जवानों की वर्दियां पहनी थीं. उनकी कोशिश थी कि सेना व बीएसएफ के जवानों के बीच घुसकर बड़ा हमला करें. पाकिस्तान ने बैट टीम को भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करवाने के लिए अचानक मोर्टार दागने के साथ आधुनिक हथियारों से गोलीबारी शुरू कर दी, ताकि भारतीय सेना का ध्यान बंट जाए, लेकिन सतर्क सेना ने बैट टीम को घेर लिया. जवाबी कार्रवाई में भारतीय सेना ने बैट टीम में शामिल दो पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया. अपनी साजिश नाकाम होते देख बैट टीम के अन्य सदस्य अंधेरे की आड़ में वापस भाग गए. इस बीच भारतीय सेना ने पाकिस्तान से मारे गए सैनिकों के शव ले जाने का मुद्दा उठाया, लेकिन उनकी तरफ से अभी कोई जवाब नहीं आया है.

Related Articles

Back to top button