दिल्ली एनसीआर

एनसीआर को मिला सबसे बड़ा तोहफा, हरियाणा के रेवाड़ी में बनेगा 22वां AIIMS

केंद्र में सत्तासीन नरेंद्र मोदी सरकार के आखिरी बजट में वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, वित्तमंत्री ने हरियाणा के रेवाड़ी को बड़ा तोहफा देते हुए यहां पर 22 वां ऑल इंडिया मेडिकल इंस्टीट्यूट बनाने की घोषणा की है। बताया जा रहा है कि इसे दक्षिण हरियाणा में रेवाड़ी जिले के बावल शहर के मनेठी में बनाया जाएगा।

यहां पर AIIMS बनाने की मांग कई सालों से की जा रही थी। यहां तक कि केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत ने एम्स बनाने को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र तक लिखा था। इसके अलावा, वे निजी तौर पर पीएम और स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से भी मुलाकात कर चुके थे। अब कहा जा रहा है कि केंद्रीय मंत्री का यह प्रयास सफल रहा और प्रदेश को एम्स मिल गया है।

बता दें कि दिल्की के अलावा, में देश में सात एम्स पूर्ण रुप से स्थापित हैं, जिनमें भोपाल, भुवनेश्वर, जोधपुर, पटना, रायपुर और ऋषिकेश के काम भी कर रहे हैं। उधर, गोरखपुर, नागपुर, मंगलगिरी, कल्यानी, बिहार साहरसा, भटिंडा, मदुरई, बिलासपुर, देवघर, कमरुप, गुजरात, जम्मू और कश्मीर में बन रहे हैं।

यहां पर बता दें कि वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को भाजपा सरकार का अंतिम बजट पेश किया। बजट में इस बार स्वास्थ्य के क्षेत्र के लिए कुछ खास घोषणा नहीं गई है। बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने हरियाणा में नया एम्स (ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज) खोले जाने की घोषणा की। यह देश का 22वां एम्स होगा।  ऐसे में इस एनसीआर के लिए बड़ी राहत माना जा रहा है।

Related Articles

Back to top button