जम्मू कश्मीर

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बर्फबारी और भूस्खलन के बाद फिर हुआ बंद

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर गुरुवार को रामनिवास-रामबन सेक्टर में बनिहाल सेक्टर में ताजा बर्फबारी और भूस्खलन के बाद यातायात रोक दिया गया। एक अधिकारी ने कहा कि बनिहाल सेक्टर में राजमार्ग पर एक फुट ताजा बर्फ जमा हुआ है। रामोसो-रामबन सेक्टर में कुछ स्थानों पर भारी बारिश से कई भूस्खलन हुए हैं।अधिकारी ने कहा कि आज राजमार्ग पर किसी भी यातायात की अनुमति नहीं दी जाएगी।उन्होंने कहा कि मौसम में सुधार के तुरंत बाद हिमपात और भूस्खलन निकासी अभियान शुरू किया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में भारी बारिश के बाद कुछ जगहों पर हुए भूस्खलन के चलते जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को यातायात के लिये बंद कर दिया गया। कश्मीर को देश के बाकी हिस्से से जोड़ने वाला यह एकमात्र मार्ग है। यातायात पुलिस के अधिकारियों ने बताया, “रामबन-रामसू इलाके में बारिश के बाद कुछ जगहों पर भूस्खलन होने के कारण राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है।” उन्होंने कहा कि सीमा सड़क संगठन के कर्मचारी और मशीनें राजमार्ग की सफाई में जुटे हैं ताकि वाहनों की आवाजाही फिर से शुरू की जा सके। बीते कुछ दिनों से राजमार्ग पर एकतरफा यातायात की ही अनुमति दी जा रही थी।

बिगड़ा मौसम, कभी बंद तो कभी खुलता रहा हाईवे

उच्चपर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश के बाद मौसम ने एक बार फिर करवट बदल ली। सुबह जवाहर सुरंग के दोनों तरफ ताजा बर्फबारी व रामबन के विभिन्न हिस्सों में बारिश के साथ हुए भूस्खलन से वादी को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाला जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग दिन में करीब तीन से चार बार बंद हुआ और खुला। देर शाम तक जम्मू से श्रीनगर के लिए निकाली सभी गाडि़यां अपने गंतव्य तक पहुंच गईं।जम्मू में सुबह धूप खिली, लेकिन दोपहर बाद फिर से बादल छा गए। देर शाम फिर से बारिश शुरू हो गई।

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के निदेशक सोनम लोटस ने भी वीरवार को गरज के साथ बारिश के आसार पहले ही बताया था, उसके बाद मौसम में सुधार होने लगेगा। पिछले 24 घंटों में जम्मू 0.4 एमएम व श्रीनगर में 2.1 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई।

कहां कितना तापमान

अधिकतम न्यूनतम- श्रीनगर 7.9 1.8काजीगुंड 6.3 0.6पहलगांव 7.2 -0.5कुपवाडा 6.7 0.3कुर्कनाग 4.7 -0.4गुलमर्ग 1.0 -5.6लेह -3.6 -7.6कारिगल 4.4 -14.4जम्मू 20.5 10.5बनिहाल 8.1 -3.7बटोत 5.4 1.8कटड़ा 17.0 9.5भद्रवाह 1.0 -11.0

Related Articles

Back to top button