Main Slideउत्तर प्रदेशउत्तराखंडखबर 50जम्मू कश्मीरदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबिहारबड़ी खबरमध्य प्रदेश

डॉक्टर निकला 49 बच्चों का पिता, डोनर की जगह इस्तेमाल किया अपना स्पर्म

नई दिल्ली: एक डॉक्टर के बारे में चौंकाने वाली बात सामने आई है। शुक्रवार को माता-पिता और डॉक्टरों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक संगठन ने कहा कि एक डॉक्टर के 49 बच्चों का पिता होने की खबर सामने आई है। आईवीएफ तकनीक से माता-पिता बनने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए डॉक्टर अपेक्षित स्पर्म की बजाय अपने स्पर्म का इस्तेमाल कर रहा था। इसका खुलासा डीएनए रिपोर्ट के जरिए हुआ। डॉक्टर का नाम जन करबात बताया जा रहा है जिसकी मौत साल 2017 में हो चुकी है।

संगठन ने अपने बयान में कहा, ‘दक्षिणी पूर्वी शहर निज्मेजेन के एक अस्पताल में शुक्रवार को आए डीएनए परीक्षणों के परिणामों से पता चला है कि 49 बच्चे करताब के वंशज हैं।’ इस बात से गंभीर संदेह पैदा हुआ है कि करबात क्लिनिक में अपने स्पर्म (शुक्राणुओं) का इस्तेमाल करता था।

यह विवादित मामला तब सामने आया था जब एक डच कोर्ट ने फरवरी महीने में करबात के डीएनए को सभी माता-पिता और बच्चों के लिए उपलब्ध कराने की बात कही थी ताकि वह खुद इस बात की जांच कर सकें। मौत से पहले 89 साल के करबात ने यह बात मानी थी कि उसने 60 बच्चों के लिए अपने शुक्राणुओं का उपयोग किया।

यह काम उसने अपने क्लिनक में किया जो बदनाम होने के बाद नियमों का पालन न करने के लिए साल 2009 में बंद कर दिया गया था। एक डट समाचार पत्र एनआरसी की रिपोर्ट के मुताबिक करबात ने कई डोनर्स (शुक्राणु दाताओं) के स्पर्म को मिलाने और फर्जी दस्तावेज देने की बात भी कबूल की थी।

Related Articles

Back to top button