Main Slideउत्तर प्रदेशखबर 50जम्मू कश्मीरदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबिहारबड़ी खबरमध्य प्रदेशविदेशवीडियो

बंगाल में EC की सख्त कार्रवाई पर असदुद्दीन ओवैसी और ममता बनर्जी ने उठाए सवाल

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के नौ लोकसभा क्षेत्रों में गुरुवार की रात दस बजे से चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी है. चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के गृह सचिव को भी सेवा मुक्त कर, राज्य के मुख्य सचिव को गृह सचिव की जिम्मेदारी सौंपने का आदेश दिया है. इसके लिए चुनाव आयोग ने धारा 324 का हवाला दिया है. देश में पहली बार ऐसा हुआ है जब चुनाव आयोग को इस धारा के तहत कार्रवाई करनी पड़ी है. चुनाव आयोग फैसले और मंगलवार की हिंसा पर अलग अलग दलों से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं.

सूत्रों के हवाले से खबर है कि प्रदेश के राज्यपाल ने अपनी रिपोर्ट गृह मंत्रालय और चुनाव आयोग को सौंप दी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि बंगाल में चुनावों के दौरान बड़े स्तर पर हिंसा हुई जिससे लोग सही ढंग से वोट न दे पाए. बंगाल में चुनाव आयोग की कार्रवाई पर पक्ष विपक्ष की लगातार प्रतिक्रियाएं आर रही हैं. एमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि सिर्फ पश्चिम बंगाल में ही ऐसा क्यों किया गया? पूर्वांचल के लिए भी ऐसा क्यों नहीं हुआ?

इस घटना के बारे में ममता बनर्जी ने कहा कि अमित शाह के इशारे पर चुनाव आयोग ने ऐसा फैसला लिया. बिहार, यूपी और त्रिपुरा की तरह बंगाल को न समझा जाए. राज्य सरकार की सुरक्षा होती तो हिंसा नहीं होती. चुनाव आयोग ने बीजेपी के इशारे पर फैसला लिया है.’ ममता ने आगे कहा, ‘वे (बीजेपी) बाहर से गुंडे ले आए. उन लोगों ने गेरुआ पहना था, वे कैंपस में घुस गए. दंगा भड़काने के बाद वे चले गए. हमने छात्रों और बुद्धिजीवियों को नियंत्रित किया.’ ममता ने पूछा कि अमित शाह को चुनाव आयोग ने नोटिस क्यों नहीं दिया. अमित शाह चुनाव आयोग को धमका रहे हैं. नरेंद्र मोदी ने माफी तो दूर मूर्ति तोड़ने की निंदा भी नहीं की. ममता ने कहा कि चुनाव आयोग में आरएसएस के लोग भरे हैं. बीजेपी ने बंगाल और बंगालियों का अपमान किया है.

इससे पहले केंद्रीय पुलिस पर्यवेक्षक विवेक दुबे ने बुधवार को कहा कि बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो में हुई हिंसक झड़प के मामले में तीन प्राथमिकी (एफआईआर) दर्ज की गई है. मंगलवार को पथराव, तोड़फोड़, बंगाल के पुनर्जागरण के स्तंभों में से एक ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा तोड़ने और गाड़ियों को आग लगाने की सूचनाएं मिलीं. दुबे ने कहा कि चुनाव आयोग कॉलेज स्ट्रीट पर हिंसा के मामले में कदम उठाएगा. उन्होंने कहा कि मामले में तीन प्राथमिकी दर्ज की गई हैं, पहले जांच पूरी होने दें.

कलकत्ता यूनिवर्सिटी परिसर और विद्यासागर कॉलेज में मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस की छात्र इकाई और बीजेपी के कार्यकताओं के बीच हिंसक झड़प हो गई थी. घटना में तीन बाइकों को आग के हवाले कर दिया गया और दोनों ही तरफ से कई लोग झड़प में घायल हो गए.

इस घटना पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने बीजेपी पर बंगाल में हिंसा फैलाने का आरोप लगाया. नायडू ने इसके साथ ही यह भी आरोप लगाया कि बीजेपी वहां राज्य सरकार को अस्थिर करने का प्रयास कर रही है. नायडू ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर आरोप लगाया कि उन्होंने मंगलवार को अपने रोडशो के दौरान ‘गुंडों’ की मदद से हिंसा भड़काई. टीडीपी प्रमुख नायडू ने एक ट्वीट में कहा, ‘बीजेपी और उसके कार्यकर्ताओं की ओर से कल (मंगलवार) कोलकाता में की गई हिंसा की कड़ी निंदा करता हूं. पश्चिम बंगाल राज्य सरकार को सीबीआई, ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) और आईटी (आयकर विभाग) की ओर से अस्थिर करने का हताशापूर्ण प्रयास करने के बाद वे अब सीधे हिंसा का सहारा ले रहे हैं जो कि उनका असली रंग दिखाता है,’

इससे पहले यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ममता बनर्जी को चुनौती देते हुए कहा कि याचना नहीं अब रण होगा. योगी ने पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन लगाने की भी मांग की. योगी ने बंगाल रवाना होने से पहले ट्वीट किया, ‘बंगाल! सबसे पहले जय श्रीराम से आप सबका अभिवादन! आज आपके बीच रहूंगा…” उन्होंने कहा, ‘तानाशाहों तक यह संदेश पहुंचे कि राम इस देश के कण-कण में हैं, स्वतंत्रता इस देश की जीवनी-शक्ति है और मैं बंगाल के क्रांतिधर्मी युयुत्सु का आह्वान कर रहा हूं. याचना नहीं, अब रण होगा, जीवन जय या कि मरण होगा.’

उधर कांग्रेस ने दावा किया कि भगवा दल पश्चिम बंगाल में सत्ताबल और बाहुबल के जरिए प्रजातंत्र का चीरहरण कर रहा है और राज्यों की सांस्कृतिक पहचान, संघीय ढांचे पर प्रहार कर रहा है. कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह भी कहा कि समाज सुधारक ईश्वरचंद्र विद्यासगर की प्रतिमा खंडित किए जाने से साबित हो गया है कि बीजेपी क्षेत्रीय परंपरा और संस्कृति का सम्मान नहीं करती. सुरजेवाला ने कहा, ‘बीजेपी का रास्ता घृणा, बंटवारे, हिंसा और गाली-गलौज का है. वह प्रजातंत्र का अपहरण करने की साजिश कर रही है. बीजेपी सत्ताबल और बाहुबल का इस्तेमाल कर पश्चिम बंगाल में प्रजातंत्र का चीरहरण कर रही है. मुझे विश्वास है कि बंगाल की बहादुर जनता उनको इस षड्यंत्र में कभी कामयाब नहीं होने देगी.’

Related Articles

Back to top button