Main SlideUncategorizedउत्तर प्रदेशउत्तराखंडखबर 50जम्मू कश्मीरट्रेंडिगदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबिहारबड़ी खबरमध्य प्रदेशविदेशवीडियोसाहित्य

दिल्ली से लखनऊ के बीच चलेगी देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस लखनऊ से दिल्ली के बीच चलेगी. इस ट्रेन के संचालन का जिम्मा निजी हाथों में होगा. यह ट्रेन हफ्ते में छह दिन चलेगी. 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चलने वाली तेजस एक्सप्रेस का शेड्यूल जारी हो चुका है. हालांकि, यह ट्रेन कब से चलेगी अभी यह तय नहीं हुआ है.

गौरतलब है कि रेलवे ने दो ट्रेनों के संचालन का जिम्मा निजी हाथों में सौंपने का निर्णय लिया था. अब रेलवे अपने इसी कदम पर आगे बढ़ रहा है. दूसरी ट्रेन का भी ऐलान जल्द किया जाएगा. हालांकि, लखनऊ से दिल्ली तक चलने वाली तेजस एक्सप्रेस की घोषणा 2016 में हुई थी, लेकिन हाल ही में जारी नई समय सारिणी में इस ट्रेन को जगह मिली है. फिलहाल यह ट्रेन आनंद विहार स्टेशन पर खड़ी है.

22 तरह की खूबियों से लैस है तेजस

तेजस ट्रेन कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में तैयार की गई है और इसमें 22 तरह की खूबियां हैं. इस ट्रेन में सीटों पर एलसीडी, वाई-फाई कनेक्‍शन के साथ-साथ कैटरिंग का मेन्यू मशहूर शेफ द्वारा तैयार किया जाएगा. तेजस ट्रेन में सुविधाओं के अुनसार किराया भी शताब्दी के मुकाबले महंगा होगा.

हफ्ते में छह दिन चलेगी ट्रेन

12585, 12586 नंबर वाली तेजस एक्सप्रेस हफ्ते में छह दिन चलेगी. यह ट्रेन गुरुवार को नहीं चलेगी. लखनऊ से सुबह 6.50 बजे चलकर दोपहर 1.20 बजे आनंद विहार पहुंचेगी. वापसी में आनंद विहार स्टेशन से दोपहर 3.50 बजे चलकर रात 10.05 बजे लखनऊ पहुंचेगी

Related Articles

Back to top button