Main SlideUncategorizedउत्तर प्रदेशउत्तराखंडखबर 50जम्मू कश्मीरट्रेंडिगदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबिहारबड़ी खबरमध्य प्रदेशविदेशवीडियो

ट्रेड वॉर का असर: चीन का जीडीपी ग्रोथ तीन दशक में सबसे कम

पेइचिंग 
अमेरिका द्वारा चीन के प्रॉडक्ट पर शुल्क बढ़ाने और कारोबार के मोर्चे पर तनातनी के बीच पेइचिंग के लिए आर्थिक फ्रंट पर भी बुरी खबर आई है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन ने सोमवार को बताया कि दूसरी तिमाही में उसका आर्थिक विकास पिछले तीन दशक में सबसे कम गति से बढ़ा है।

 

नैशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स  के हवाले से चीनी दैनिक साउथ चाइना मॉर्निंग ने लिखा है कि देश का जीडीपी ग्रोथ पहले क्वार्टर के 6.4 पर्सेंट से घटकर अप्रैल-जून के बीच दूसरी तिमाही में 6.2 प्रतिशत पर पहुंच गई है।

चीन के प्रधानमंत्री लि कियांग ने मार्च में देश का आर्थिक वृद्धि का लक्ष्य 6 से 6.5 प्रतिशत के बीच तय किया था। न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार, दूसरे क्वार्टर का आंकड़ा अनुमान के मुताबिक ही है।

विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिका और चीन के बीच मई में व्यापार वार्ता टूटने और राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के चीनी सामानों पर शुल्क बढ़ाने के बाद चीन की अर्थव्यवस्था में कंज्यूमर का भरोसा घटा है। गत शुक्रवार को चीन की सरकार ने बताया था कि जून में उसका एक्सपोर्ट 1.2 प्रतिशत घटा है।

Related Articles

Back to top button