देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पांच कालीदास मार्ग पर बच्चों को खाना खिलाकर बाल पोषण माह का शुभारम्भ किया ,कहा स्वास्थ्य की दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में लागू किया जा रहा पोषण अभियान बाल स्वास्थ्य की दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण है। अतः इसके प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सभी विभाग राज्य, जनपद और ब्लॉक स्तर पर आपसी समन्वय स्थापित करते हुए इसकी सफलता के लिए समन्वित प्रयास करें।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कुपोषित बच्चों का समुचित विकास सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आठ मार्च, 2018 को राष्ट्रीय पोषण मिशन की शुरुआत की गयी थी। राज्य सरकार इसकी सफलता के लिए कटिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने शनिवार को यहां अपने सरकारी आवास पर एक सितम्बर से 30 सितम्बर, 2019 तक चलने वाले राष्ट्रीय पोषण माह के सम्बन्ध में बैठक के दौरान कही।

इस माह का उद्देश्य बच्चों की उचित देखभाल, पौष्टिक आहार,दस्त से बचाव,और एनीमिया की रोकथाम के लिए  अभिभावकों को जागरूक किया जाएगा। पूरे पोषण माह को चार चरणों मे बांटा गया है।

प्रथम सप्ताह पुरुष भागीदारी, दूसरा सप्ताह किशोरी सप्ताह, तीसरा बाल सप्ताह और चौथा माता सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा। पूरे देश मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोषण अभियान की शुरुआत वर्ष 2018 में की थी। इसी के तहत अब योगी सरकार इस अभियान को आगे बढ़ा रही है।

Related Articles

Back to top button